व्‍यवसायियों की सुविधा के लिए हाजीपुर में खोले जाएंगे तीन गुड्स शेड, ECR इन जगहों पर भी करेगी निर्माण

कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Covid 19) थमने के बाद रेलवे यात्री सुविधाओं के साथ ही गुड्स ट्रांसपोर्टेशन को लेकर कई व्‍यवस्‍था कर रहा है। फ्रेट नेटवर्क Freight Network का विस्‍तार इसी क्रम में किया जा रहा है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 03:37 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 03:37 PM (IST)
व्‍यवसायियों की सुविधा के लिए हाजीपुर में खोले जाएंगे तीन गुड्स शेड, ECR इन जगहों पर भी करेगी निर्माण
हाजीपुर में तीन नए गुड्स शेड का होगा निर्माण। सांकेतिक तस्‍वीर

हाजीपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Covid 19) थमने के बाद रेलवे यात्री सुविधाओं के साथ ही गुड्स ट्रांसपोर्टेशन को लेकर कई व्‍यवस्‍था कर रहा है। फ्रेट नेटवर्क Freight Network का विस्‍तार इसी क्रम में किया जा रहा है। पूर्व मध्‍य रेलवे (East Central Railway) की ओर से बिहार के दुर्गावती (कैमूर) एवं शेखपुरा में दो नए गुड्स शेड (Goods Shed)खोले जा चुके हैं। कई अन्‍य जगहों पर इसकी कवायद चल रही है। ईसीआर के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने यह जानकारी दी है। 

हाजीपुर के अक्षयवट राय नगर में बनेगा गुड्स शेड  

उन्‍होंने बताया कि आने और जाने वाली वस्‍तुओं (Inward and Outward Commodities) की अतिरिक्‍त मांगों को पूरा करने के लिए फ्रेट नेटवर्क का विस्‍तार किया जा रहा है। इसके तहत वित्‍तीय वर्ष 2021-22 में नए गुड्स शेड खोले जाने का निर्णय लिया गया है। पीआरओ के अनुसार हाजीपुर में अक्षयवटराय नगर में जनवरी 2022 में गुड्स शेड खोला जाएगा। यह सराय के वैकल्पिक शेड की तरह होगा। यहां स्‍टोन चिप्‍स, सीमेंट, खाद, अनाज, तेल आदि को रखा जा सकेगा। हाजीपुर के ही हरौली में मार्च 2022 तक गुड्स शेड चालू हो जाएगा। यहां से आटोमोबाइल, स्‍टोन चिप्‍स, सीमेंट, नमक, अनाज आदि का ट्रांसपोर्टेशन किया जा सकेगा। हाजीपुर के वैशालीऔद्योगिक क्षेत्र में उपादित वस्‍तुओं के परिवहन को लेकर हाजीपुर में नया गुड्स शेड चिह्नित किया जा रहा है। 

अतिरिक्‍त मांग की पूर्ति के लिए फ्रेट नेटवर्क विस्‍तार 

मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के साथ मांग-आपूर्ति दोनों बढ़ी है। अतिरिक्‍त मांगों को पूरा करने के लिए फ्रेट नेटवर्क विस्‍तार के तहत दुर्गावती गुड्स शेड से सीमेंट एवं चावल का परिवहन सुचारू हो सकेगा। वहीं शेखपुरा में बने गुड्स शेड से स्‍टोन चिप्‍स लादा जा सकेगा। बता दें कि अब कई ट्रेनों का परिचालन भी शुरू कर दिया गया है। यात्री किराया में भी कमी लाए जाने के संकेत दिए गए हैं। इसी तरह प्‍लेटफार्म टिकट के दाम भी घटा दिए गए हैं।   

chat bot
आपका साथी