इंटर में स्पाट एडमिशन के लिए आज से आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की खाली सीटों पर नामांकन के लिए स्पाट एडमिशन की प्रक्रिया रविवार से आरंभ कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 01:45 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 01:45 AM (IST)
इंटर में स्पाट एडमिशन के लिए आज से आवेदन
इंटर में स्पाट एडमिशन के लिए आज से आवेदन

पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की खाली सीटों पर नामांकन के लिए स्पाट एडमिशन की प्रक्रिया रविवार से प्रारंभ कर दी। चार से छह अक्टूबर तक स्पाट एडमिशन के लिए आनलाइन आवेदन लिया जाएगा। आवेदनों की जांच कर संस्थान सात को मेधा सूची जारी कर देंगे। मेधा सूची के आधार पर सात से नौ अक्टूबर तक नामांकन होगा।

बोर्ड ने स्पाट एडमिशन के लिए तीन श्रेणी बनाई हैं। प्रथम श्रेणी में वैसे छात्रों को शामिल किया गया है जिनका चयन तीसरी मेधा सूची में नहीं हो पाया है। दूसरी श्रेणी में वैसे छात्र होंगे जिन्होंने अब तक आनलाइन आवेदन नहीं किया है। तीसरी श्रेणी में वे होंगे जिन्होंने चयन होने के बाद भी नामांकन नहीं लिया है। अब खाली सीटों पर ही छात्रों का नामांकन हो पाएगा। बोर्ड ने सभी छात्रों को सलाह दी है कि पहले स्कूल-कालेजों की खाली सीटों को देख लें, उसके बाद ही स्पाट नामांकन के लिए आवेदन करें।

--------------

: पीयू में नामांकन को आज से मिलेगा चौथे चरण का अलाटमेंट लेटर :

पटना : पटना विश्वविद्यालय के स्नातक प्रथम वर्ष के नामांकन के चौथे चरण में शामिल हो रहे विद्यार्थियों को सोमवार को अलाटमेंट लेटर उपलब्ध रहेगा। विद्यार्थी यूजर आइडी व पासवर्ड की मदद से अलाटमेंट लेटर पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद छह एवं सात अक्टूबर को 787 विद्यार्थियों की काउंसिलिग पटना कालेज एवं मगध महिला कालेज में होगी।

पटना विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि स्नातक में नामांकन के लिए चौथे राउंड की काउंसिलिग में विद्यार्थियों को अपनी कैटेगरी, विषय व अन्य डाटा में सुधार का विकल्प दिया गया था। 1250 विधार्थियों ने अपने आवेदन में सुधार किए हैं। अब वे अलाटमेंट लेटर डाउनलोड कर छह एवं सात अक्टूबर को काउंसिलिग में भाग लेंगे।

---------

: पांच अक्टूबर को सभी कालेजों में इंडक्शन मीट :

पटना विश्वविद्यालय का स्नातक प्रथम वर्ष का अकादमिक सत्र पांच अक्टूबर से आरंभ हो जाएगा। पांच को सभी कालेजों में इंडक्शन मीट का आयोजन होगा। इसमें नव-नामांकित विद्यार्थियों को कालेज के बारे में अवगत कराया जाएगा। डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि इसमें परिचय सत्र का भी आयोजन होगा। सभी विद्यार्थियों का कालेज के शिक्षकों से परिचय भी होगा।

chat bot
आपका साथी