सड़कों पर उतरी विभिन्न प्रांतों की लोक संस्कृति

पटना । देश के इतिहास में बिहार का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। बिहार के तीन जिले मिथिला मगध और भोजपुर की चर्चा देशभर में हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 09:38 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 09:38 PM (IST)
सड़कों पर उतरी विभिन्न प्रांतों की लोक संस्कृति
सड़कों पर उतरी विभिन्न प्रांतों की लोक संस्कृति

पटना : देश के इतिहास में बिहार का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। बिहार के तीन जिले मिथिला, मगध व भोजपुर की चर्चा पूरे देश स्तर पर हो रही है। हमारी सभ्यता बहुत ही पुरानी है जो हमें अलग भाषा अलग वेश फिर भी भारत अपना देश के लिए जानी जाती है। ये बातें पटना विवि के प्रोफेसर डॉ. रणवीर नंदन ने कही। मौका था भारत सरकार नेहरू युवा केंद्र पटना के तत्वावधान में आयोजित पूर्वोत्तर युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के चौथे दिन पटना विवि में आयोजित संगोष्ठी का। संगोष्ठी के दौरान विभिन्न राज्यों से आए कलाकारों को संबोधित करते हुए प्रो. नंदन ने कहा कि भारत युवाओं का देश है और यहां के युवा मेहनती व संकल्पित है। नंदन ने कहा कि बिहार सरकार युवा और शिक्षा पर अपने बजट का बड़ा हिस्सा खर्च कर रही है और युवाओं के कल्याण के लिए कई कार्यक्रम चला रहे हैं। नेहरू युवा केंद्र पटना की निदेशक कुमारी ज्योत्सना ने कहा कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम से राष्ट्रीय स्तर पर एकता की भावना विकसित होती है।

पारंपरिक वाद्य यंत्रों से लोगों को कराया रूबरू

सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत विभिन्न राज्यों से आए कलाकारों ने युवा आवास परिसर से निकल सड़क पर गीत, संगीत व नृत्य को पेश कर राज्यों की लोक संस्कृति से पटनावासियों को रूबरू कराया। पारंपरिक वस्त्र और वाद्य-यंत्रों से सजे कलाकार अपनी प्रस्तुतियों का दिल जीतने में लगे थे। पदयात्रा के दौरान कलाकार अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुति करते हुए गांधी मैदान होते हुए पटना विवि पहुंचे। जहां पर कलाकारों का अभिनंदन विवि के कुलपति प्रो. रासबिहारी ने किया। प्रो. रासबिहारी ने कलाकारों की प्रस्तुति की सराहना करते हुए कलाकारों का मनोबल बढ़ाया। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने जीता दिल -

युवा आवास परिसर में राज्यों की लोक संस्कृति बिखेर रही थी। असम, सिक्किम, नागलैंड, अरूणाचल प्रदेश आदि राज्यों से आए कलाकारों ने लोक नृत्य, संगीत की उम्दा प्रस्तुति कर दर्शकों को आनंदित किया। मौके पर पटना विवि की प्रति-कुलपति डॉ. डोली सिन्हा, डॉ. एनके झा, कर्नल मनोज सिंह, अमर कुमार सिन्हा, प्रेम जी, आशीष पटेल, युवा आवास पटना के समन्वयक रवींद्र मोहन आदि ने कलाकारों की प्रस्तुतियों की जमकर सराहना की।

chat bot
आपका साथी