तिरंगे की बिक्री में 50 फीसद की कमी

कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य में इस वर्ष तिरंगे की बिक्री में 50 फीसद की कमी आई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:37 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:37 AM (IST)
तिरंगे की बिक्री में 50 फीसद की कमी
तिरंगे की बिक्री में 50 फीसद की कमी

पटना। कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य में इस वर्ष तिरंगे की बिक्री में 50 फीसद की कमी आई है। बिहार राज्य खादी बोर्ड राष्ट्रीय झंडे की बिक्री का मुख्य केंद्र है। हर साल बोर्ड द्वारा लगभग चार लाख रुपये के राष्ट्रीय झंडे की बिक्री की जाती थी, लेकिन इस बार महज दो लाख रुपये के झंडे की बिक्री हुई। बोर्ड ही राजधानी के विभिन्न कार्यालयों, उतर बिहार के अधिसंख्य जिला कार्यालयों पर फहराने वाले तिरंगों की आपूर्ति खादी बोर्ड द्वारा ही की जाती थी। हालांकि इस वर्ष ऐसा नहीं हुआ। उतर बिहार के जिलों से झंडा लेने कोई प्रतिनिधि नहीं आया। पटना जिले के अलावा केवल जहानाबाद जिला कार्यालय में बोर्ड से तिरंगा गया है।

खादी बोर्ड के प्रबंधक रमेश कुमार ने बताया कि सरकारी एवं निजी कार्यालयों पर खादी का बना झंडा ही फहराना अनिवार्य है। प्लास्टिक के झंडे की बिक्री एवं फहराने पर प्रतिबंध है। इस वर्ष मुश्किल से दो लाख रुपये के झंडे की बिक्री ही हुई है। जबकि बोर्ड की ओर से कार फ्लैग, टेबुल फ्लैग के अलावा विभिन्न साइज के झंडे कर्नाटक से मंगाए गए थे।

केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय झंडे के निर्माण की जिम्मेदारी कर्नाटक की एक संस्था को दी गई है।

पटना। पटना वीमेंस कॉलेज की छात्राओं के बीच शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस के पूर्व जूम एप और यूट्यूब के माध्यम से लाइव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत छात्राओं ने वंदे मातरम् गायन से किया। उपप्राचार्या सिस्टर एम तनीसा एसी ने कहा कि आाजदी एक पड़ाव नहीं बल्कि निरंतर चलने का नाम है। इस महामारी के दौर में हमें एकता और एकजुटता के साथ दुश्वारियों का सामना करना होगा। आजादी के आदर्शो को अपना कर जीवन में उतारने की जरूरत है। छात्राओं ने एकल नृत्य नाटिका से वीर जवानों को सलामी दी। राजनीति विभाग की एचओडी डॉ विनीता प्रियदर्शी ने स्वंतत्रता सेनानियों के बलिदान का स्मरण कराई। कार्यक्रम में 1500 छात्राएं शामिल हुई।

जागरण संवाददाता, पटना : पाटलिपुत्र स्थित नवीन राजकीय पोलिटेक्निक में पार्थ टूवर्डस सक्सेस विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इसके मुख्य वक्ता कल्याण विभाग के विशेष सचिव डॉ. विरेंद्र कुमार यादव थे। कार्यक्रम की शुरुआत संस्थान के प्राचार्य डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि तकनीकि शाखा के छात्र-छात्राओं के लिए किसी भी क्षेत्र में सफलता पाना मुश्किल नहीं। डॉ विरेंद्र कुमार यादव ने कहा कि सफलता पाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता। जरूरी है कि अपने रुचि की पहचान कर मेहनत से अवसर को सफलता में बदले। कार्यक्रम का संचालन अनुपमा धन्यवाद ज्ञापन मंजू ने किया। इस मौके पर विश्वजीत, लालो चौधरी, कुमार सचिन यादव आदि थे।

chat bot
आपका साथी