पटनाः आरटी-पीसीआर जांच में हर तीसरे या चौथे व्यक्ति की रिपोर्ट आ रही पॉजिटिव

Patna CoronaVirus Alert कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर धीरे-धीरे खतरनाक होने लगी है। कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति है कि हर तीसरा या चौथा व्यक्ति संक्रमित है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में हर दिन कोरोना की जांच हो रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 12:19 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 12:19 PM (IST)
पटनाः आरटी-पीसीआर जांच में हर तीसरे या चौथे व्यक्ति की रिपोर्ट आ रही पॉजिटिव
पटना में कोरोना जांच के लिए सैंपल लेती चिकित्सक। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, पटना: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर धीरे-धीरे खतरनाक होने लगी है। कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति है कि हर तीसरा या चौथा व्यक्ति संक्रमित है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में हर दिन कोरोना की जांच हो रही है। यहां आरटी-पीसीआर जांच के लिए हर दिन समस्तीपुर, अरवल एवं खगड़िया जिले के सैंपल आ रहे हैं। इसके अतिरिक्त एम्स में पहुंचने वाले मरीजों की भी कोरोना जांच हो रही है। हर दिन लगभग 1500-2000 मरीजों की आरटी-पीसीआर जांच हो रही है। इसमें 20-35 फीसद सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। इससे लोगों में चिंता बढ़ गई है। वहीं, पीएमसीएच में आरटी-पीसीआर जांच में 10-20 फीसद सैंपल पॉजिटिव आ रहे। 

संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ी 

एम्स के डीन सह एनेस्थीसिया विभागाध्यक्ष डॉ. उमेश भदानी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ी है। आने वाले पांच से 15 मई तक यह चरम पर होगा। एक-दूसरे में संक्रमण फैलने की रफ्तार भी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में खुद को अभी सेल्फ आइसोलेट या लॉकडाउन मोड में ही रखना बेहतर होगा। 

कोरोना जांच दर भी सीमित

राजधानी के शहरी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पतालों में कोरोना जांच दर भी सीमित दायरे में हो रही है। यही नहीं, जांच रिपोर्ट भी छह से 10 दिनों में आ रहे हैं। आरटी-पीसीआर जांच की बात करें तो इसके लिए शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर एक बजे तक ही रजिस्ट्रेशन होता है। इसके लिए भी संख्या निर्धारित की गई है। शास्त्रीनगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र में महज 50 लोगों की जांच तय की गई है। होटल पाटलिपुत्र अशोक में केवल आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। कमोबेश सभी स्वास्थ्य केंद्रों का यही हाल है।

एम्स में हुई जांच में निकले संक्रमित

तारीख-कुल जांच-संंक्रमित

-24 अप्रैल -853-293

-28 अप्रैल-1361-504

-30 अप्रैल-1522-559

- एक मई -762-203

chat bot
आपका साथी