आपके पीएफ खाते में जल्‍द ही आने वाली है मोटी रकम, पटना जोन के लाखों नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर

EPFO Interest Credit Date पूरे भारत में एक बार में ही ब्याज संबंधित डाटा जारी किया जाता है। इसके लिए क्षेत्रीय कार्यालयों (EPFO Regional Office) को सूचना दे दी जाती है। साथ ही एक दिन सामान्य कार्य बंद कर डाटा को अपडेट किया जाता है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:34 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:34 AM (IST)
आपके पीएफ खाते में जल्‍द ही आने वाली है मोटी रकम, पटना जोन के लाखों नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर
EPFO Interest Credit: पीएफ खाते में जल्‍द ही आएगी ब्‍याज की रकम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। PF Interest Credit Date: पीएफ खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पीएफ खाते में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज को लेकर उहापोह खत्म हो गया है। वर्ष 2020-21 का ब्याज दीपावली तक मिल जाने की पूरी उम्मीद है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organization) की ओर से कहा गया है कि पूरे भारत में एक बार में ही ब्याज संबंधित डाटा जारी किया जाता है। इसके लिए क्षेत्रीय कार्यालयों (EPFO Regional Office) को सूचना दे दी जाती है। साथ ही एक दिन सामान्य कार्य बंद कर डाटा को अपडेट किया जाता है। इसके बाद ब्याज की राशि अंशधारकों के खाते में चली जाती है।

बस दो से चार दिनों का कर लें इंतजार

पटना स्थित भविष्य निधि कार्यालय के अधिकृत सूत्रों ने कहा कि अभी राष्ट्रीय स्तर पर ब्याज संबंधित डाटा जारी नहीं किया गया है। दो से चार दिन में यह जारी किया जाएगा। ईपीएफओ ने इस बार खाते में जमा राशि पर 8.5 फीसद ब्‍याज देने का एलान किया है। इस तरह अगर आपके पीएफ खाते में अगर 10 लाख रुपए जमा हैं तो 85 हजार रुपए तक ब्‍याज आपको मिल सकता है। अगर आपके पीएफ खाते में 20 लाख रुपए जमा हैं तो ब्‍याज की रकम एक लाख 70 हजार रुपए तक जा सकती है।

बचत और सुरक्षित भविष्‍य के लिए पीएफ खाता

पीएफ नौकरीपेशा लोगों के लिए बचत का बड़ा साधन और भविष्‍य के लिए सुरक्षि‍त निवेश भी है। पीएफ खाते पर ब्‍याज दर आम तौर पर उपलब्‍ध सावधि और आवर्ती जमा योजनाओं के मुकाबले अधिक होता है। पीएफ खाता धारक को बीमा और रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा भी स्‍वत: तरीके से मिलती है। पीएफ खाते में नौकरीपेशा लोगों के वेतन से एक निश्चित राशि हर माह जमा की जाती है। इसे पीएफ खाते में जमा करने की जिम्‍मेदारी नियोक्‍ता की होती है। हर महीने वेतन से कटने वाली मामूली रकम रिटायरमेंट तक काफी अधिक हो जाती है। इससे रिटायरमेंट के वक्‍त लोगों को एक अच्‍छा-खासा फंड अपने आगे के जीवन के लिए मिल जाता है।

chat bot
आपका साथी