दीपावली व छठ पर बिहार आने वालों की कोरोना जांच के बाद ही एंट्री, नीतीश ने लिए कई बड़े निर्णय

अगर बिहार लौट रहे लोगों ने अपना टीकाकरण व आरटीपीसीआर जांच कराई है तो उसका प्रमाण पत्र भी उन्हें साथ लाना होगा। आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 72 घंटे कराई गई जांच की होनी चाहिए। रविवार को स्वास्थ्य विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिए।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:10 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:10 PM (IST)
दीपावली व छठ पर बिहार आने वालों की कोरोना जांच के बाद ही एंट्री, नीतीश ने लिए कई बड़े निर्णय
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। जागरण आर्काइव।

राज्य ब्यूरो, पटना : दीपावली और छठ के दौरान दूसरे राज्यों से बिहार आने वाले लोगों की कोरोना जांच होगी। अगर किसी का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है, तो टीकाकरण भी होगा। यह भी जरूरी होगा कि अगर बिहार लौट रहे लोगों ने अपना टीकाकरण व आरटीपीसीआर जांच कराई है, तो उसका प्रमाण पत्र भी उन्हें साथ लाना होगा। आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 72 घंटे कराई गई जांच की होनी चाहिए। रविवार को स्वास्थ्य विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिए।

रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व इंटर स्टेट बार्डर चेक प्वाइंट से रखी जाएगी नजर


मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिया कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं इंटर स्टेट बार्डर चेक प्वाइंट पर बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखें। इन जगहों पर भी कोरोना जांच की व्यवस्था किए जाने की हिदायत दी गयी है। 

- मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में दिया निर्देश - रेलवे स्टेशन, बस स्टैैंड व इंटरस्टेट बार्डर चेक प्वाइंट से रखी जाएगी नजर - 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट भी लानी होगी - 18, 19 व 20 अक्टूबर को कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज को लेकर डोर टू डोर अभियान 

दूसरे राज्यों में रह रहे बिहार के लोगों को पूरी जानकारी दी जाएगी 


मुख्यमंत्री ने यह हिदायत दी कि दूसरे राज्यों में रह रहे बिहार के लोगों को प्रचार-प्रसार माध्यम से यह जानकारी दी जाए कि अगर वे बिहार आ रहे हैैं तो टीकाकरण व आरटीपीसीआर जांच का प्रमाण पत्र साथ में रखें। आधार कार्ड नहीं रहने के कारण जिनका टीकाकरण नहीं हो पाया है, उनका किसी दूसरे पहचान पत्र के आधार पर टीकाकरण कराए जाने को कहा।

18, 19 और 20 को वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए डोर टू डोर अभियान

मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने यह जानकारी दी कि 18, 19 और 20 अक्टूबर को कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए डोर टू डोर अभियान चलाया जाएगा। इस क्रम में उन्होंने डब्ल्यूएचओ के मोतिहारी सर्वे के बारे में भी जानकारी दी। उक्त सर्वे में यह बात आयी है कि मोतिहारी जिले में 96 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कराया जा चुका है। 

नेपाल से सटे सीमावर्ती जिले में विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत

मुख्यमंत्री ने यह हिदायत दी कि नेपाल से सटे सूबे के सीमावर्ती जिलों में भी कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाए। बाहर से आने वाले जो लोग कोरोना पाजेटिव पाए तो तुरंत उनका आरटीपीसीआर जांच करा कर यह पुष्ट करे लें कि वह कोरोना पाजेटिव हैैं या नहीं। 

बैठक में ये थे मौजूद


स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह, अनिमेश परासर व मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह भी मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी