हाथी, घोड़ा, ऊंट नहीं बनेगा प्रचार या जुलूस का हिस्सा

- विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के लिए हर बूथ पर तैनात रहेंगे सशस्त्र बल - अगले सप्ताह से पटना आने लगेंगी केंद्रीय बलों की टुकड़ियां -पर्याप्त संख्या में गश्ती वाहन पूरे जिले में रहेंगे भ्रमणशील -सेक्टर से लेकर जिला स्तर पर सुरक्षा के बनाए जाएंगे लेयर ------- जागरण संवाददाता पटना

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 08:53 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 08:53 AM (IST)
हाथी, घोड़ा, ऊंट नहीं बनेगा  प्रचार या जुलूस का हिस्सा
हाथी, घोड़ा, ऊंट नहीं बनेगा प्रचार या जुलूस का हिस्सा

पटना । विधानसभा चुनाव में प्रचार, नामांकन सहित अन्य कार्यो में वाहनों की संख्या सीमित करने के साथ ही इस बार आयोग ने हाथी, घोड़ा, ऊंट या किसी भी जानवर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। वैसे तो कोरोना काल में हो रहे चुनाव में पहले से ही भीड़भाड़ और जुलूस पर प्रतिबंधित है। जानवरों के इस्तेमाल पर रोक के बाद अब बैलगाड़ी, गधा, भैंस की सवारी कर नामांकन के दौरान सुर्खियों की चाहत रखने वाले प्रत्याशियों की खैर नहीं होगी। आयोग का डंडा उन पर भी चलेगा।

जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि ने दैनिक जागरण के साथ बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा तैयारियों के बारे में बताया कि हर बूथ पर सशस्त्र बलों की तैनातगी सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में गश्ती वाहन पूरे जिले में भ्रमणशील रहेंगे। कई स्तर पर सुरक्षा के इंतजाम रहेंगे। सेक्टर से लेकर जिला स्तर पर सुरक्षा के लेयर बनाए जाएंगे। केंद्रीय बलों की टुकड़ियां भी चुनाव कार्य में लगाई जानी है। अगले सप्ताह से केंद्रीय बलों का पटना आना शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के खास इंतजाम रहेंगे। संवेदनशील बूथों की संख्या प्रत्याशियों के नामांकन के बाद स्थिति और परिस्थिति को देखते हुए तय किया जाएगा। आदर्श बूथ पिछले चुनाव की तरह इस बार भी बनाए जाने हैं। इसकी संख्या का निर्धारण किया जा रहा है।

---------

1950 पर करें कॉल, मिलेगी चुनाव की हर जानकारी

जागरण संवाददाता, पटना : चुनाव संबंधी हर जानकारी 1950 पर कॉल कर प्राप्त की जा सकती है। मतदाता सूची, मतदान की तिथि, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर आइकार्ड संबंधित पूछताछ या शिकायत भी इस नंबर पर की जा सकती है। जिला प्रशासन ने इस सुविधा के लिए निबंधन एवं परामर्श केंद्र में कक्ष बनाया है। वोटर हेल्पलाइन के इस नंबर पर मुफ्त में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अब तक 1575 कॉल इस नंबर पर आ चुके हैं। सोमवार को 301 कॉल आए हैं। डायल 1950 पर 24 घंटे संपर्क किया जा सकता है। तीन पालियों में कर्मी यहां डयूटी में तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त मतदाताओं को सिंगल विंडो सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वेबसाइट भी क्रियाशील है। ठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ पर मतदाता सूची की जानकारी, आइडी कार्ड के लिए आवेदन करना, संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन, मतदान बूथ जैसी सूचनाएं प्राप्त की जा सकती हैं।

chat bot
आपका साथी