लॉकडाउन लगाए जाने के बाद पटना में घट गई बिजली की खपत, शाम को आठ से नौ बजे के बीच ज्‍यादा लोड

बिहार में लॉक डाउन लगने के बाद अकेले पटना में ही 100 मेगावाट बिजली की मांग घट गई है। अप्रैल माह के अंत तक बिजली की मांग बढ़कर 500 मेगावाट पर पहुंच गई थी। वर्तमान में बिजली की मांग घटकर 400 मेगावाट पर आ गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 01:48 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 01:48 PM (IST)
लॉकडाउन लगाए जाने के बाद पटना में घट गई बिजली की खपत, शाम को आठ से नौ बजे के बीच ज्‍यादा लोड
लॉकडाउन के बाद पटना में घटी बिजली की खपत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार में लॉक डाउन लगने के बाद अकेले पटना में ही 100 मेगावाट बिजली की मांग घट गई है। अप्रैल माह के अंत तक बिजली की मांग बढ़कर 500 मेगावाट पर पहुंच गई थी। वर्तमान में बिजली की मांग घटकर 400 मेगावाट पर आ गई है। बुधवार को मौसम में आए बदलाव के बाद अधिकतम बिजली की मांग 360 मेगावाट हुई। मौसम में सुधार होने के बाद 400 मेगावाट के आसपास स्थिर रहने की संभावना जताई जा रही है। दुकानों को बंद किए जाने से बिजली की मांग पर असर पड़ा है।

शाम आठ से नौ बजे के बीच सबसे अधिक मांग

पटना विद्युत आपूर्ति प्रतिष्ठान के अभियंता बताते हैं कि व्यवसायिक प्रतिष्ठानें बंद होने के कारण बिजली की मांग में कमी आई है। होटल, दुकान, उद्योग, कार्यालय, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद है। घर में पंखे चल रहे हैं, लेकिन अधिकांश लोग एसी नहीं चला रहे हैं। गर्मी की मौसम के कारण 400 मेगावाट तक बिजली खपत हो रही है। अधिकतम बिजली की मांग शाम आठ से नौ बजे के आसपास हो रही है। उसके बाद बिजली की मांग में कमी आने लग रही है।

फीडरों पर लोड कम होने से तकनीकी गड़बडि़यां कमीं

लॉकडाउन के दौरान फ्यूज कॉल की संख्या में कमी आ गई है। फीडरों पर कम लोड होने के कारण तकनीकी खराबियों की संख्या में भी कमी आ गई है। बुधवार को आंधी के कारण फ्यूज कॉल की संख्या में वृद्धि हो गयी थी। पेसू प्राथमिकता के आधार पर अस्पताल, ऑक्सीजन फैक्ट्री, टीकाकरण केंद्र, विद्युत शवदाह गृह सहित कोराना से जुड़े स्थलों पर निर्बाध बिजली आपूर्ति में जुटा है। पेसू महाप्रबंधक दिलीप कुमार सिंह नियमित रूप से प्रतिदिन बिजली आपूर्ति की समीक्षा करने लगे हैं। विद्युत कंपनी मुख्यालय भी शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था की निगरानी कर रहा है। लॉकडाउन लगने के बाद 100 मेगावाट बिजली की मांग घटी 500 मेगावाट पर पहुंची थी बिजली की मांग, घटकर 400 मेगावाट पर पहुंची

chat bot
आपका साथी