स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगवाने में आना-कानी करने पर काटा जाएगा बिजली कनेक्शन, सिवान में हुआ आदेश

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने को लेकर विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। प्रथम चरण में जिले के 45 हजार उपभोक्ताओं को इस मीटर का लाभ मिलेगा। इसमें शहरी क्षेत्र में 34 हजार मैरवा में चार हजार रघुनाथपुर में दो हजार एवं महाराजगंज में पांच हजार उपभोक्ता शामिल हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 04:24 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 04:24 PM (IST)
स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगवाने में आना-कानी करने पर काटा जाएगा बिजली कनेक्शन, सिवान में हुआ आदेश
स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने से मना करने पर अब बिजली कनेक्शन काटा जाएगा।

जासं, सिवान: जिले में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने को लेकर विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। प्रथम चरण में जिले के 45 हजार उपभोक्ताओं को इस मीटर का लाभ मिलेगा। इसमें शहरी क्षेत्र में 34 हजार, मैरवा में चार हजार, रघुनाथपुर में दो हजार एवं महाराजगंज में पांच हजार उपभोक्ता शामिल हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने के लिए विभाग आक्रामक रूप से  तैयारी कर रहा है। वहीं वैसे विद्युत उपभोक्ता जो प्रीपेड मीटर लगाने में आनाकानी करेंगे या इस मीटर को लगाने से इन्कार करेंगे उनपर विभाग सख्ती बरतेगा। 

बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जोड़ने की मंशा

बिजली बिल बकाया होने की स्थिति में प्रीपेड मीटर नहीं लगवाने वाले उपभोक्ताओं का कनेक्शन भी काटा जाएगा। बता दें कि विभाग की मंशा सभी बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जोड़ने की है, ताकि बिजली बिल से संबंधित परेशानियों व बिजली चोरी से निजात मिल सके। साथ ही सभी उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। 

बिजली की बर्बादी और चोरी पर रोक

प्रीपेड मीटर लगाए जाने के बाद अधिक और गलत बिजली बिल आने की शिकायत दूर होगी। वहीं बिजली चोरी करने का गुनाह और पकड़े जाने पर मिलने वाली सजा की अब ङ्क्षचता से विभाग को भी छुटकारा मिल जाएगा। मोबाइल नहीं तो कैसे करेंगे मीटर को रिचार्ज बता दें कि अगर उपभोक्ता के पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है और स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बिजली कंपनी के नंबर पर पीएवाई-उपभोक्ता संख्या लिखकर मैसेज करना होगा, इसके बाद उपभोक्ता के घर एजेंसी के कर्मी आएंगे और मीटर रिचार्ज करेंगे। 

अवरोध उत्पन्न करेंगे तो कटेगा कनेक्शन

कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कि जिनका भी बिजली बिल बकाया है और वे प्रीपेड मीटर लगाने में अवरोध उत्पन्न करेंगे तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा। अगस्त के पहले हफ्ते से मीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। 

chat bot
आपका साथी