बिहार में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का आ गया मौका, 18 वर्ष से कम उम्र वाले भी कर सकेंगे आवेदन

Voters List Revision in Bihar बिहार में चुनाव आयोग जल्‍द ही मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरू करेगा। इस दौरान युवा नया नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही पुराने मतदाता सुधार के लिए आवेदन कर सकेंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 06:59 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 06:59 AM (IST)
बिहार में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का आ गया मौका, 18 वर्ष से कम उम्र वाले भी कर सकेंगे आवेदन
बिहार में जल्‍द शुरू हो रहा मतदाता सूची पुनरीक्षण अभ‍ियान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Voter's List Revision in Bihar: बिहार में चुनाव आयोग पहली नवंबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरू करेगा। इसके तहत पहली जनवरी 2022 में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा नए मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयोग ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया है। कार्यक्रम के अनुसार पहली नवंबर को राज्य की विधानसभा की मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जाएगा। इसी दिन से 18 वर्ष से ऊपर आयु के सभी मतदाताओं को आवेदन करने का मौका मिलेगा।

मतदाताओं को नाम, पता और आयु में संशोधन का भी मौका

युवा पहली से 30 नवंबर तक बीएलओ के माध्यम से आवेदन पत्र देकर विधानसभा की मतदाता सूची में नाम शामिल करा सकते हैं। साथ ही मतदाताओं को अपने नाम, पता और आयु में संशोधन कराने का अवसर मिलेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिलाधिकारियों को सात और 21 नवंबर को विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। अलग-अलग दो दिन सभी बूथों पर मतदाताओं से आवेदन प्राप्त किया जाएगा।

बिहार के युवा पहली नवंबर से दें नए मतदाता बनने की अर्जी आयोग को आठ लाख से अधिक नए युवा मतदाता के जुड़ने का है अनुमान पुराने मतदाताओं को नाम, पता और आयु में संशोधन कराने मिलेगा मौका

1200 मतदाताओं पर एक बूथ बनाने की प्रक्रिया में जुटा आयोग

इसके पूर्व आयोग के निर्देश के अनुसार सभी जिलों में 31 अक्टूबर तक 1200 मतदाताओं पर एक बूथ के गठन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है। इसके साथ ही बीएलओ द्वारा हर बूथ पर जाकर मोबाइल लोकेटर टूल के माध्यम से गरुड़ एप पर बूथ का फोटो और उसके अक्षांश और देशांतर को अपलोड कर दिया जाना है। 31 अक्टूबर के पहले तक सभी बीएलओ को घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन भी कर लेना है। बिहार में फरवरी 2021 के अनुसार सात करोड़ 49 लाख 65 हजार 804 मतदाता हैं।

chat bot
आपका साथी