Bihar Election: आयोग की 'वर्चुअल पाठशाला' से विधानसभा चुनाव की आहट, Facebook का लिया जा रहा सहारा

राजधानी में चुनावी पाठशाला का अभ्यास शुरू हो गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीइओ) के ऑफिसियल फेसबुक पेज पर चुनावी पाठशाला का ये पहला अध्याय डाला गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 10:16 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 01:16 PM (IST)
Bihar Election: आयोग की 'वर्चुअल पाठशाला' से विधानसभा चुनाव की आहट, Facebook का लिया जा रहा सहारा
Bihar Election: आयोग की 'वर्चुअल पाठशाला' से विधानसभा चुनाव की आहट, Facebook का लिया जा रहा सहारा

श्रवण कुमार, पटना। नमस्कार...मैं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन हूं। लोग मुझे इवीएम भी कहते हैं। मैं हूं वीवीपैट...। जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के एक दिन पूर्व एक जून को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीइओ) के ऑफिसियल फेसबुक पेज पर चुनावी पाठशाला का ये पहला अध्याय डाला गया है। साथ ही निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल पर भी मतदाता अॉनलाइन संवाद कर सकते हैं।

आयोग के अधिकतर संदेश सोशल मीडिया के जरिए होंगे प्राप्त

फेसबुक पेज की सक्रियता और लगातार जागरूकता के संदेश से विधानसभा चुनाव की आहट साफ सुनाई पड़ रही है। यह इस बात का भी संकेत है कि इस बार चुनाव के दौरान आयोग के अधिकतर संदेश सोशल मीडिया के जरिए ही प्राप्त होंगे। चुनाव की पाठशाला वर्चुअल (आभासी) लगेगी। पहली पाठशाला में इवीएम और वीवीपैट की संपूर्ण जानकारी दी गई है। चुनावी पाठशाला में आने वाले दिनों में भी अध्याय अपलोड किए जाएंगे।

फेसबुक पेज से दी जा रही वोटर लिस्ट में नाम शुद्ध कराने की जानकारी

तीन जून को सीईओ ने फेसबुक पेज के माध्यम से ही मतदाता सूची में नाम, पता या अन्य विवरण में संशोधन के लिए प्रपत्र भरने की सूचना को साझा किया है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट \क्रठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ पर लॉगिन करके या वोटर हेल्पलाइन एप का प्रयोग कर प्रपत्र आठ भरकर नाम, पते या अन्य विवरण में सुधार कराया जा सकता है।

आयोग से मतदाता कर सकेंगे ऑनलाइन संवाद

सीईओ बिहार ने चार जून को भारत निर्वाचन आयोग के उस वीडियो को भी साझा किया है, जिसमें मतदाताओं द्वारा आयोग से ऑनलाइन संवाद किए जाने के तरीके बताए गए हैं। आयोग के राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल पर मतदाता शिकायत या संवाद कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाकर लॉगिन करना होगा। इसके माध्यम से वे सीधे जुड़ सकेंगे। साथ ही वे ऑनलाइन स्वाद भी कर सकेंगे।

एसी मैकेनिक बन चोर घुसते थे घर में, उपेंद्र कुशवाहा समेत दर्जनभर के फ्लैट को कर चुके थे खाली

chat bot
आपका साथी