चक्रवात का प्रभाव खत्म, आज से मौसम में होगा सुधार

बंगाल की खाड़ी से आए चक्रवाती तूफान यास का प्रभाव अब राज्य में समाप्त हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 01:46 AM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 01:46 AM (IST)
चक्रवात का प्रभाव खत्म, आज से मौसम में होगा सुधार
चक्रवात का प्रभाव खत्म, आज से मौसम में होगा सुधार

पटना । बंगाल की खाड़ी से आए चक्रवाती तूफान 'यास' का प्रभाव अब राज्य में समाप्त हो गया है। प्रदेश में बना कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे उत्तर प्रदेश की ओर खिसककर समाप्त हो गया है। तूफान के कारण पिछले 36 घंटे में राज्य में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई। राज्य में औसतन 75.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में पिछले दस वर्षो में मई माह में सर्वाधिक बारिश हुई है। प्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण शनिवार को भी उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इसके बाद दबाव का क्षेत्र नेपाल की तराई की ओर बढ़ सकता है।

वर्तमान में राज्य में 35 से 44 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल रही है। पिछले 24 घंटे में राज्य में सबसे ज्यादा बारिश कटिहार के मनिहारी में रिकॉर्ड की गई। वहां पर कुल 250 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है। इसके अलावा पूर्णिया में 210, छपरा के परसा व कटिहार में 180, बनमनखी, अरवल व शेखपुरा में 150, वैशाली, रुपौली व मुरलीगंज में 140, छपरा, मधेपुरा व जमुई में 130, हिसुआ, कोइलवर, गया, महुआ, हरनौत व इस्लामपुर में 120 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि तूफान 'यास' का प्रभाव राज्य के अधिकांश इलाकों से समाप्त हो गया है। अब दबाव के बाद की स्थिति प्रदेश में बनने लगी है। शनिवार से राजधानी समेत दक्षिण बिहार के अधिकांश भागों से मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन उत्तरी बिहार के कुछ इलाकों में भारी तो कुछ क्षेत्रों में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। राजधानी में रिकॉर्ड हुई 109 मिलीमीटर बारिश :

तूफान के दौरान राजधानी में पिछले 36 घंटे में अब तक 109 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसमें से 92 मिमी बारिश गुरुवार को और 17 मिमी बारिश शुक्रवार को रिकॉर्ड की गई। जिले में सबसे ज्यादा बारिश बाढ़ में रिकॉर्ड की गई। वहां 96.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। बिहटा में 89 व बिक्रम में 74.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है। मई माह में राज्य में 300 फीसद ज्यादा रिकॉर्ड हुई बारिश :

तूफान के कारण राज्य में मई में सामान्य से 300 फीसद ज्यादा बारिश हुई है। मई प्री-मानसून का समय है। इस माह सामान्यत: राज्य में 50.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड होनी चाहिए थी, लेकिन 28 मई तक राज्य में 198.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है।

chat bot
आपका साथी