राज्य के 4300 मेधावी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

राष्ट्रीय मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले राज्य के 4300 मेधावी छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 06:38 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:38 AM (IST)
राज्य के 4300 मेधावी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति
राज्य के 4300 मेधावी छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

पटना । राष्ट्रीय मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले राज्य के 4300 मेधावी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इन छात्रों ने आठवीं कक्षा पर आधारित परीक्षा पास की है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खोला गया है। शनिवार से आवेदन शुरू हो जाएगा। छात्रवृत्ति के लिए पिछले वर्ष नवंबर में परीक्षा आयोजित की गई थी। जून में रिजल्ट जारी किया गया था। हर छात्र को प्रतिमाह एक हजार छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति नौवीं से लेकर 12वीं तक प्रदान की जाएगी।

- - - - - - -

: इंटर में नामांकन की प्रक्रिया हुई तेज :

बिहार बोर्ड के निर्देश पर इंटर में नामांकन की प्रक्रिया तेज हो गई है। रविवार को भी राज्य के इंटर स्तरीय स्कूल-कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी। अब काफी संख्या में विद्यार्थी नामांकन के लिए स्कूलों में आ रहे हैं। इसके लिए समुचित व्यवस्था की गई है। कई काउंटर बनाए गए हैं। कोरोना संकट के मद्देनजर छात्रों के बीच शारीरिक दूरी की व्यवस्था की गई है। : नौवीं कक्षाओं में हो रहा नामांकन :

राजधानी के अधिकांश हाईस्कूलों में नौवीं में भी नामांकन की प्रक्रिया तेज हो गई है। नामांकन के बाद इन छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल स्कूल बंद हैं। ऐसे में छात्रों की ऑनलाइन ही पढ़ाई होगी।

- - - - - -

: अंक एवं प्रमाणपत्र का वितरण शुरू :

स्कूल-कॉलेजों में बिहार बोर्ड द्वारा अंकपत्र एवं प्रमाण पत्र भेज दिए गए हैं। स्कूल प्रबंधन ने छात्रों के बीच अंकपत्रों का वितरण शुरू कर दिया है। अंकपत्रों के आधार पर ही इंटर में नामांकन लिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी