गरीब बस्तियों में रहने वाले बच्चों को मुफ्त में कर रहे शिक्षित, नकदी देकर करते हैं पुरस्कृत

ट्यूशन देकर गरीब बच्चों को मेधावी बनाने में जुटे हैं अवकाश प्राप्त बैंक अधिकारी। ये गरीब बस्तियों में रहने वाले बच्चों को आर्थिक मदद के साथ ही घर बुलाकर उन्हें शिक्षित करते हैं। साथ ही नकदी देकर उन्हें अच्छे काम पर पुरस्कृत भी करते हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:23 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:23 AM (IST)
गरीब बस्तियों में रहने वाले बच्चों को मुफ्त में कर रहे शिक्षित, नकदी देकर करते हैं पुरस्कृत
बच्चों के साथ अवकाश प्राप्त बैंक अधिकारी और एसोसिएशन के सचिव अमरेंद्र कुमार।

नीरज कुमार, पटना। गरीब बस्तियों में रहने वाले बच्चों को आर्थिक मदद के साथ ही घर बुलाकर ट्यूशन देकर मेधावी बनाने में जुटे हैं अवकाश प्राप्त बैंक अधिकारी। इसके लिए एक समूह बनाया है। इसे अवकाश प्राप्त बैंक अधिकारी एसोसिएशन का नाम दिया है। एसोसिएशन अपने लिए डिमांड नहीं करता। इसका उद्देश्य सुशिक्षित समाज का निर्माण करना है। राज्य में कुल 70 रिटायर्ड बैंक अधिकारी इससे जुड़े हैं। इससे जुड़े पटना में रहने वाले 40 सदस्य अपने मोहल्ले के गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

दाई, नौकर और मजदूरों के हैं ये बच्चे

पिछले दो वर्षों से ये रिटायर्ड बैंक अफसर पटना में चालीस बच्चों को प्रतिभाशाली बनाने के लिए घर में पढ़ाने के साथ कॉपी-किताब और कपड़े आदि की मदद दे रहे हैं। कक्षा तीन से लेकर बारहवीं तक के इन गरीब बच्चों का रिजल्ट सुधर गया है। ये बच्चे राजधानी के विभिन्न सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। इनके माता-पिता दाई-नौकर या मजदूरी करते हैं।

समाज में पहचान देने की कोशिश

अवकाश प्राप्त बैंक अधिकारी और एसोसिएशन के सचिव अमरेंद्र कुमार का कहना है कि प्रतिभा गरीबी-अमीरी से परे है। गरीब बच्चों को समाज में पहचान मिल सके। इसके लिए एसोसिएशन बनाई है। सभी 70 सदस्य अपनी पेंशन से योगदाने देते हैं जिससे चालीस बच्चों को शिक्षित करने का काम चल रहा है। आर्थिक सहयोग के साथ अपने घरों पर बुलाकर इन बच्चों को हम पढ़ा रहे हैं। अमरेंद्र कुमार पटना के इंद्रपुरी मोहल्ले में रहते हैं। उनके घर में पढऩे आसपास के बच्चे आते हैं। इसके अलावा राजीवनगर के रहने वाले उमेश तिवारी एवं शिवपुरी निवासी नर्मदेश्वर पांडेय घरों पर बच्चों को बुलाकर पढ़ा रहे हैं। जबसे बच्चे रिटायर्ड बैंक अधिकारियों के संपर्क में आए हैं, स्कूलों में उनका प्रदर्शन काफी सुधर गया है। कई बच्चे तो क्लास में टॉप कर रहे हैं। 

प्रतिभाशाली को देते पुरस्कार

स्कूलों में अव्वल रहने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया जा रहा है। कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चे को एसोसिएशन की ओर से 5000 रुपए, दूसरे स्थान वाले को 4000 एवं तीसरे स्थान वाले बच्चे को 3000 रुपए पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया जाता है। हाल ही में एसोसिएशन में राजीव नगर के मेधावी मोची के बेटे आठवीं के छात्र नीरज कुमार और कंकड़बाग में दाई की बेटी कक्षा सात की छात्रा मौनी कुमारी और चालक की पुत्री सातवीं की छात्रा हर्षिता कुमारी को पुरस्कृत किया है।  

chat bot
आपका साथी