Earthquake in Bihar: नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके, बिहार में भी सहमे लोग घरों से निकले बाहर

Earthquake in Bihar बिहार की सीमा से सटे नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इन झटकों की तीव्रता अच्‍छी-खासी थी और बिहार के सीमावर्ती इलाकों में भी इसे महसूस किया गया। यह भूकंप अब से थोड़ी ही देर पहले आया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:17 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:33 AM (IST)
Earthquake in Bihar: नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके, बिहार में भी सहमे लोग घरों से निकले बाहर
नेपाल में भूकंप के झटकों से सहमा बिहार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Earthquake Update News: बिहार की सीमा से सटे नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इन झटकों की तीव्रता अच्‍छी-खासी थी और बिहार के सीमावर्ती इलाकों में भी इसे महसूस किया गया। यह भूकंप अब से थोड़ी ही देर पहले आया है। न्‍यूज एजेंसी एएनआइ ने बताया है कि इस भूकंप का केंद्र नेपाल के पोखरा से 35 किलोमीटर पूरब में था। पहले इस भूकंप की तीव्रता 5.3 बताई जा रही थी। अब दावा किया जा रहा है कि इस भूकंप की तीव्रता 5.8 है, जो नुकसान की दृष्टि से काफी अधिक है। बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्‍च‍िमी चंपारण आदि जिलों में दो से तीन सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस करने की बात बताई जा रही है। इन क्षेत्रों में हुए किसी नुकसान की जानकारी अब तक नहीं मिली है।

नेपाल से सटे बिहार के इलाके में सहमे लोग

बिहार की ज्‍यादातर उत्‍तरी सीमा नेपाल से लगती है। नेपाल में आए भूकंप की वजह से इन इलाकों में भी लोग सहमे नजर आए। नेपाल के भूकंप अक्‍सर इस क्षेत्र को प्रभावित करते हैं। पोखरा जहां भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है, वह क्षेत्र बिहार के बेतिया शहर से करीब 300 किलोमीटर दूर है। फिलहाल बिहार में इस भूकंप की वजह से कोई बड़ा नुकसान होने की सूचना नहीं है। हम इस बारे में अधिक जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं।

Nepal | Epicenter of the earthquake lies at Bhulbhule of Lamjung District, where it occurred around 5:42 NPT. It has been recorded at 5.8 magnitude: Dr. Lok Bijay Adhikari, Chief Seismologist at National Earthquake Monitoring & Research Centre, told ANI pic.twitter.com/w2CIqAJyYJ

— ANI (@ANI) May 19, 2021

सुबह पौने छह बजे महसूस किए गए भूकंप के झटके

सुबह पौने छह बजे नेपाल में 5.3 तीव्रता के भूकंप को दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि इसका केंद्र भूतल से करीब 10 किलोमीटर नीचे था। इसका केंद्र नेपाल के लामजुंग जिले के पोखरा के नजदीक था। यह क्षेत्र नेपाल की चीन से लगती सीमा के अधिक नजदीक है। हिमालय पर्वत शृंखला का यह इलाका भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है। यहां आए भूकंप पहले भी बिहार के उत्‍तरी हिस्‍से को बुरी तरह प्रभावित करते रहे हैं।

किसी विशेष नुकसान की सूचना अब तक नहीं

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों का कहना है कि नेपाल हिमालय की तराई में होने के कारण इस इलाके में प्रायः इस तरह के भूकंप के झटके आते रहते हैं । साधारण कैटेगरी का भूकंप होने के कारण इससे कोई विशेष जानमाल के नुकसान की सूचना अभी तक नहीं है।

chat bot
आपका साथी