पटना में खिली धूप ने दी राहत, सूर्यास्त के बाद बिहार में बढ़ सकती है ठंड

गुरुवार की सुबह अच्छी धूप निकलने के कारण शहर के पार्कों एवं मैदानों में लोगों की अच्छी भीड़ देखी गई। आठ बजे के बाद वातावरण में गर्मी आ गई। काफी दिनों के बाद मौसम में सुधार होने के कारण लोग सड़कों एवं पार्कों में निकले।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 09:46 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 09:46 AM (IST)
पटना में खिली धूप ने दी राहत, सूर्यास्त के बाद बिहार में बढ़ सकती है ठंड
पटना का मौसम गुरुवार को बदल गया है। धूप निकलने से राजधानीवासी राहत महसूस कर रहे हैं।

जागरण संवाददाता,  पटना : राजधानी में गुरुवार की सुबह अच्छी धूप निकलने के कारण शहर के पार्कों एवं मैदानों में लोगों की अच्छी भीड़ देखी गई। आठ बजे के बाद वातावरण में गर्मी आ गई। काफी दिनों के बाद मौसम में सुधार होने के कारण लोग सड़कों एवं पार्कों में निकले। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि रात में पछुआ हवा चलने के कारण पिछले दो दिनों से प्रदेश के आकाश में छाए बादल छंट गए हैं। फिलहाल बिहार का आकाश पूरी तरह से साफ है। आज दिन में वातावरण गर्म रहने की उम्मीद है, जिससे पिछले तीन दिनों से परेशान लोगों को राहत मिलेगी। हालांकि सूर्यास्त के बाद तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस तरह का वातावरण अगले दो से तीन दिनों तक बने रहने की उम्मीद है। 

बिहार के मौसम में अभी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। फिलहाल हिमालय पर जमकर हो रही बर्फबारी एवं बारिश का सीधा प्रभाव देश के मैदानी भागों पर देखा जा रहा है। देश के पश्चिमोत्तर राज्यों में भी बर्फीली हवाएं चल रही हैं,  जिसका असर एक-दो दिनों में बिहार पर भी पड़ने की उम्मीद है। 

बुजुर्ग लोग अभी रहें सावधान

चिकित्सकों का कहना है कि बुजुर्ग लोगों को अभी भी सावधान रहने की जरूरत है। मौसम में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। कभी आकाश में बादल छा जाते हैं तो कभी वातावरण साफ हो जाता है, जिससे धूप निकल आती है। मौसम में इतना ज्यादा उतार-चढ़ाव बुजुर्गों के लिए अच्छी बात नहीं। खासकर बीपी एवं शुगर के मरीजों को फिलहाल अत्यंत सावधान रहने की जरूरत है। पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के वरिष्ठ हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक कुमार कहना है कि राजधानी में जिस तरह मौसम बदल रहा है ऐसे में बीपी के के मरीजों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। उनकी जरा सी लापरवाही बीमार बना सकती है। फिलहाल बीपी कि मरीजों को नियमित रूप से दवा लेते रहने की जरूरत है। बुजुर्ग घर के अंदर ही योगाभ्यास करें तो ज्यादा बेहतर होगा। अगर घर से बाहर निकलना चाहते हैं तो वातावरण में अच्छी धूप निकलने के बाद ही घर से बाहर निकलें।

बच्चों को भी विशेष केयर की जरूरत 

पीएमसीएच के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि फिलहाल बदलते मौसम में बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति भी काफी सावधान रहने की जरूरत है। वर्तमान मौसम में हो रहे बदलाव से बच्चों का स्वास्थ्य काफी प्रभावित हो सकता है। अभिभावकों की जरा सी लापरवाही बच्चों को बीमार बना सकती है। आजकल काफी बच्चों में सर्दी, खांसी,  जुकाम एवं बुखार की शिकायतें देखी जा रही है। ऐसे में जरूरत है कि अभिभावक बच्चों को घरों के अंदर ही रखें। घर के अंदर भी गर्म कपड़ा पहनें। कोशिश करें कि बच्चे वाले कमरे का वातावरण भी गर्म रहे। पानी की आस पास बच्चों को जरा भी खेलने ना दें।

chat bot
आपका साथी