दशहरे के मुहूर्त, दिवाली की कमाई पर विभाग ने फंसाया पेच

पटना। खाद्य संरक्षा विभाग की वेबसाइट अपडेट होने के कारण एक नवंबर तक कोई भी नया लाइसेंस नह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:17 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:17 PM (IST)
दशहरे के मुहूर्त, दिवाली की कमाई पर विभाग ने फंसाया पेच
दशहरे के मुहूर्त, दिवाली की कमाई पर विभाग ने फंसाया पेच

पटना। खाद्य संरक्षा विभाग की वेबसाइट अपडेट होने के कारण एक नवंबर तक कोई भी नया लाइसेंस नहीं बन सकेगा। इस कारण मिठाई, बेकरी, किराना समेत अन्य खाद्य सामग्री संबंधी कोई भी नई दुकान दशहरे के मुहूर्त पर नहीं खुल सकेगी। दिवाली पर बंपर कमाई का मौका हाथ से निकलते देख लाइसेंस का आवेदन किए तमाम व्यापारी हर दिन कार्यालय पहुंच रहे हैं। वहीं, पदाधिकारी एक नवंबर के बाद ही लाइसेंस निर्गत होने की बात कहकर उन्हें वापस लौटा रहे हैं। सूचना नहीं चिपकाने से व्यापारियों में नाराजगी :

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) ने सभी राज्यों के खाद्य संरक्षा विभाग को निर्देश दिया था कि वे 21 अक्टूबर तक लंबित सभी लाइसेंस निर्गत या रद कर दें। इसके बाद एक नवंबर तक फूड लाइसेंसिंग एंड रजिस्ट्रेशन सिस्टम (एफएलआरएस) को हॉसकॉस में तब्दील करने का कार्य शुरू किया जाएगा। विभाग ने इस सूचना को कार्यालय के बाहर कहीं चस्पा नहीं किया। वहीं कुछ का कहना है कि उनका आवेदन 21 अक्टूबर के पूर्व का है। दूसरी ओर, अभिहित पदाधिकारी अजय कुमार के अनुसार 21 अक्टूबर के पहले के सभी आवेदन जो पूर्ण थे, उनका लाइसेंस निर्गत कर दिया गया है। कुछ लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, लेकिन मैन्युअल फॉर्म व ट्रेजरी चालान बाद में जमा किया है, उनका लाइसेंस एक नवंबर के बाद बनेगा। हॉसकॉस सिस्टम से सीधे केंद्र कर सकेगा निगरानी :

अजय कुमार के अनुसार फूड लाइसेंसिंग एंड रजिस्ट्रेशन सिस्टम की जगह हॉसकॉस शुरू होने से देश भर के सभी लाइसेंस, उनके जमा कागजात और उत्पादों की जानकारी सीधे एफएसएसआइए को हो जाएगी। इसके आधार पर वे कई निर्णय सुगमता से ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी