बिहारः लॉकडाउन के दौरान शादी में जमी नाच की महफिल, सुरूर चढ़ा तो गोलीबारी में तीन जख्मी

बक्सर के नावानगर थाना अंतर्गत वसुदेवा ओपी क्षेत्र के जयरामपुर गांव में आई बरात में नाच की महफिल जमी थी और सैकड़ों लोग जुटे। डांस के दौरान जमकर मारपीट और फायरिंग हुई। इस दौरान वर और वधू पक्ष के तीन व्यक्ति गोली लगने से मामूली रूप से जख्मी हो गए।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:12 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:12 PM (IST)
बिहारः लॉकडाउन के दौरान शादी में जमी नाच की महफिल, सुरूर चढ़ा तो गोलीबारी में तीन जख्मी
बिहार के बक्सर में शादी के दौरान नाचतीं लड़कियां।

संवाद सहयोगी नावानगर (बक्सर): लॉकडाउन के दौरान शादियों में 50 से ज्यादा व्यक्ति शामिल नहीं हो सकते हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों में इसे देखने वाला कोई नहीं है। शनिवार की रात नावानगर थाना अंतर्गत वसुदेवा ओपी क्षेत्र के जयरामपुर गांव में आई बरात में नाच की महफिल जमी थी और सैकड़ों लोग जुटे थे। हर गांव में चौकीदार होने के बावजूद पुलिस इससे बेखबर थी। डांस के दौरान सुरूर चढ़ा तो जमकर मारपीट और फायरिंग हुई। इस दौरान वर और वधू पक्ष के तीन व्यक्ति गोली लगने से मामूली रूप से जख्मी हो गए। उनका इलाज पीएचसी में कराया गया। घटना के संबंध में वर पक्ष द्वारा नावानगर थाना में गोली चलाने वालों में दस लोगों के विरूद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। हालांकि, लॉकडाउन के उल्लंघन के मामले में कोई कार्रवाई की सूचना नहीं है। 

मिली जानकारी के अनुसार वसुदेवा ओपी क्षेत्र अंतर्गत जयरामपुर गांव में बगेनगोला थाना क्षेत्र के धरौली गांव निवासी काशीनाथ पासवान के यहां से बरात आई थी। प्रतिबंध के बावजूद जनवासा पर नाच का आयोजन किया गया था। डांस देखने के लिए आसपास के कई गांव से भारी भीड़ लगी थी। कोविड नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही थीं। तभी नाच देखने के दौरान ही किसी बात को लेकर स्थानीय युवकों तथा चकौड़ा गांव से नाच देखने आए युवकों के बीच विवाद हो गया। विवाद इतना तूल पकड़ लिया कि देखते ही देखते मारपीट के बाद गोलियां चलने लगीं।

नाच की बात का कोई उल्लेख नहीं

आरोपितों द्वारा चलाई गई गोली से वर पक्ष की ओर से आए धरौली निवासी किसान यादव तथा वधू पक्ष के कन्या के मामा भड़सरा निवासी नटवर लाल और जयरामपुर निवासी विनोद यादव गोली लगने से जख्मी हो गए। आननफानन में जख्मी लोगों को तत्काल स्थानीय पीएचसी में इलाज के लिए भेजा गया। इस संबंध में वर के पिता धरौली निवासी काशीनाथ पासवान द्वारा वसुदेवा ओपी में दिए गए आवेदन में नाच की बात का कोई उल्लेख नहीं करते हुए बताया गया है कि मारपीट और गोलीबारी करने वालों ने जेनरेटर का लाइट काट कर शामियाना में रखे उनके जेवरात आदि के साथ ही टेंट मालिक का सामान लूट लिया है। इस मामले में चकौड़ा गांव निवासी विकास यादव, राहुल यादव, रीतिक यादव, हृदया यादव, कमलेश यादव, रूना यादव, संजू यादव, झूना यादव, चंदन यादव तथा गुड्डू यादव को नामजद करते हुए दस अन्य अज्ञात को लूटपाट और गोलीबारी का आरोपित बनाया गया है। 

बरात में नाच का वीडियो वायरल


घटना के बाद आसपास के इलाकों में एक विडियो तेजी से वायरल हो रहा है। कथित विडियो को उसी बरात का बताया जा रहा है, तथा स्थानीय लोग इसकी पुष्टि भी कर रहे हैं। उनका कहना है ति जिस बारात में मारपीट और गोलीबारी के साथ ही लूटपाट किए जाने की बात सामने आ रही है उस बरात का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दो नर्तकियों को नाचते हुए और युवकों को पैसे लुटाते हुए दिखाया गया है।

लॉकडाउन में कैसे हुआ नाच का आयोजन


राज्य में चल रहे कोरोना संक्रमण के दौर को देखते हुए सादगी पूर्वक शादियों के आयोजन की इजाजत दी गई है। बावजूद इसके लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए नाच का आयोजन किया गया। किसी भी शादी के आयोजन के पूर्व संबंधित थाना से अनुमति लिए जाने का प्रावधान रखा गया है। आदेशों को ताक पर रखते हुए बारात में नाच का आयोजन सीधे कोविड नियमों और लॉकडाउन के प्रतिबंधों का उल्लंघन का मामला बनता है। पुलिस नाच के आयोजन से पल्ला झाड़ रही है, जबकि कार्यक्रम का वीडियो वायरल हो रहा है। 

लूटपाट से इनकार, गोली की पुष्टि


ओपी प्रभारी बेचू नारायण सिंह ने बताया कि 12 बजे रात सूचना मिलते ही पुलिस द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। वहां शामियाना तो लगा पाया गया, पर नाच-बाजा कुछ भी नही मिला और न घटनास्थल पर नाच के लिए चौकी मिली। शामियाना में अंधेरा छाया हुआ था। ओपी प्रभारी के अनुसार पूछताछ में गोली चलने की पुष्टि तो हुई है, पर लूट होने से उन्होंने इनकार करते बताया कि ऐसा कुछ नहीं है। चूंकी आवेदन में लूट लिखा गया है इसलिए वैसी प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

chat bot
आपका साथी