दुर्गा पूजा के दौरान चप्पे-चप्पे पर होगी सुरक्षा

दुर्गा पूजा में शहर की सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 01:38 AM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 01:38 AM (IST)
दुर्गा पूजा के दौरान चप्पे-चप्पे पर होगी सुरक्षा
दुर्गा पूजा के दौरान चप्पे-चप्पे पर होगी सुरक्षा

पटना : दुर्गा पूजा में शहर की सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी। पग-पग पर दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी के साथ सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। बड़े-बड़े पूजा पंडालों को भीड़ नियंत्रण करना होगा। सीसीटीवी कैमरा भी लगाना होगा। तय मानक के अनुसार पंडाल बनाना होगा। अनुज्ञप्ति इन शर्तो को पूरा करने का भरोसा देने पर ही मिलेगी। जिला प्रशासन भी सीसीटीवी से निगरानी रखेगा। जिलाधिकारी कुमार रवि ने बुधवार को दुर्गा पूजा पर आयोजित बैठक में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि हर हालत में जुलूस परंपरागत मागरें अथवा शाति समिति की बैठकों में निर्धारित मागरें से निकलवाना सुनिश्चित कराएं। लाइसेंस निर्गत करते समय मार्ग के साथ जुलूस का समय दें। विसर्जन स्थल भी पूर्व से निर्धारित एवं अनुज्ञप्ति पर अंकित करें।

पूजा स्थलों पर भड़काऊ झाकियां एवं कार्टून आदि नहीं लगने दें। थाना स्तर पर शाति समिति का गठन पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुरूप करें। जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि पूर्व की भाति पटना शहरी क्षेत्र में दुर्गापूजा के अवसर पर यातायात की व्यवस्था से संबंधित विस्तृत आदेश निर्गत करने और स्थानीय समाचार-पत्र में ससमय प्रकाशित कराना सुनिश्चित करेंगे।

: प्रतिमा विसर्जन के लिए तय हुए घाट :

जिलाधिकारी ने बताया कि नगर निगम दुर्गापूजा के अवसर पर विसर्जन के लिए भद्रघाट, गायघाट, दीघाघाट, पाटीपुलघाट, बुद्धा घाट एवं कलेक्ट्रिएट घाट की सफाई कराएं। सभी घाटों पर विसर्जन के लिए घाट का निर्माण कार्य ससमय कराएं। रोशनी की समुचित व्यवस्था कराएं।

: 24 घंटे खुले रहेंगे अस्पताल :

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि दुर्गापूजा के अवसर पर सभी अस्पतालों को 24 घटे खुला रखने की व्यवस्था कराएं। साथ ही बुद्ध घाट, कलेक्ट्रिएट घाट, दीघाघाट, पाटीपुलघाट, गायघाट एवं भद्रघाट पर चिकित्सक दल की प्रतिनियुक्ति एम्बुलेंस एवं आवश्यक औषधियों के साथ करना सुनिश्चित करें।

: सुरक्षित ढ़ंग से कराएं निर्वाध बिजली आपूर्ति :

जिलाधिकारी ने सभी कार्यपालक अभियंताओं को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र के पावर सब स्टेशन में सहायक अभियंता व कनीय अभियंताओं एवं कर्मचारियों को रोस्टर के अनुसार प्रतिनियुक्ति कर निर्बाध विद्युत आपूर्ति करना सुनिश्चित कराएं। विद्युत निरीक्षक एवं वरीय विद्युत निरीक्षक पूजा पंडालों के आयोजकों द्वारा की जा रही विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था की जाच सुनिश्चित करें।

: यातायात पर न पड़े प्रतिकूल असर :

सड़क, जल निकासी, टेलीफोन, बिजली के केबुल तथा सरकारी एवं लोक सम्पत्ति को क्षति नहीं पहुंचे। पंडाल निर्माण के क्रम में इस बात का ध्यान रख जाय की यातायात व्यवस्था प्रतिकूल ढंग से प्रभावित नहीं हो।

: रात दस बजे के बाद नहीं बजेंगे लाउडस्पीकर :

लाउडस्पीकर व डीजे सुबह छह बजे से रात 10.00 बजे निर्धारित डेसीबल के अनुरूप बजेगा। अनुमंडल पदाधिकारी व थानाध्यक्ष इसे अपने-अपने क्षेत्रों में सुनिश्चित कराएं। 10.00 बजे रात्रि के बाद लाउडस्पीकर बजाते पाये जाने पर संबंधित थाना क्षेत्र के पुलिस पदाधिकारी लाउडस्पीकर जप्त करते हुए कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में डीएम के अलावा वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज, उप विकास आयुक्त आदित्य प्रकाश, नगर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी रविन्द्र कुमार, पुलिस अधीक्षक यातायात पीएन मिश्रा, अपर जिला जिला दंडाधिाकरी विधि-व्यवस्था कन्हैया प्रसाद सिंह, अपर जिला दंडाधिकारी सामान्य आशुतोष कुमार वर्मा, अपर नगर आयुक्त विशाल आनन्द, सभी अनुमंडलाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के साथ अन्य संबंधित वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी