Durga Puja 2021: पटना में खुला मां दुर्गा का पट, दर्शन और पूजा के लिए उमड़े श्रद्धालु, देखें तस्वीरें

Durga Puja 2021 पटना में मां के कालरात्रि स्वरूप की पूजा के साथ ही मां दुर्गा का पट खुला गया है। पट खुलने के साथ ही श्रद्धालु पूजा के लिए पंडालों में पहुंचने लगे हैं। भक्तों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की बात भी कही जा रही है।

Rahul KumarTue, 12 Oct 2021 12:02 PM (IST)
मारूफगंज मंडी में बड़ी देवी का पट खुलते ही भक्तों ने की पूजा। जागरण

पटना, जागरण टीम। Durga Puja 2021 मंगलवार को महासप्‍तमी के दिन मां का पट खुलने के साथ बिहार उल्लास में डूब गया है। भक्त पूजा व दर्शन के लिए पहुंचने लगे हैं। हालांकि, कोरोना से बचाव को लेकर एहतियात भी बरते जा रहे हैं। बिहार में कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) के बीच दुर्गापूजा की चारो तरफ धूम देखी जा रही है।  पटना के कई इलाकों में मां दुर्गा का दरबार सज चुका है। पूजा पंडालों में मां की पूजा अर्चना को लेकर भक्त पहुंचने लगे हैं। राजधानी पटना के मछुआटोली, मारूफगंज मंडी समेत अन्य पंडालों में मां का पट खुलने के साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा अर्चना करने के लिए उमड़ने लगी है। 

बड़ी देवी का पट खुलते ही उमड़े भक्त

कोरोना संक्रमण गाइडलाइन के अनुरूप मारूफगंज मंडी में स्थापित श्री बड़ी देवी का पट सोमवार को खुलते ही माता के दर्शन और आराधना को भक्त उमड़े। यहां बंगाली पद्धति से वर्षों से पूजा होती आ रही है। श्री बड़ी देवी जी पूजा प्रबंधक समिति की ओर से बताया गया कि महापंचमी व महाषष्ठी पूजा तथा आमंत्रण अधिवास का अनुष्ठान हुआ। वहीं मंगलवार को महासप्तमी पर पूजा अर्चना की गई। बुधवार को महाअष्टमी पूजा तथा कल्पारंभ संधि पूजा होगी। गुरुवार को महानवमी कल्पारंभ विहित पूजा तथा दोपहर में यज्ञ अनुष्ठान होगा। रात में आरती होगी। 

  पटना के मछुआटोली में मां दुर्गा का पट खुलने के बाद पूजा अर्चना करते श्रद्धालु।

पटना सिटी के दलहटा स्थित बड़ी देवी की प्रतिमा से मंगलवार को पट खुल गया। पट खुलने के बाद भक्तों ने मां की पूर्जा अर्चना की।

 सप्तमी के दिन सिद्ध पीठ छोटी पटन देवी में भक्तों ने  पूजा  अर्चना की। 

तख्त श्रीहरिमंदिर में होगी शस्त्रों की पूजा

तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब में चंडी पाठ जारी है। नवमी को पाठ का समापन होगा। अतिरिक्त मुख्य ग्रंथी भाई बलदेव सिंह ने बताया कि प्रतिदिन दोपहर में विधिवत ढंग से चंडी पाठ हो रहा है। प्रबंधक सरदार दलजीत सिंह ने बताया कि चंडी पाठ में देश के विभिन्न राज्यों से आए सिख संगतों का जत्था पाठ में शामिल हुआ। ग्रंथी ने बताया कि नवमी के दिन गुरुद्वारा में शस्त्रों की पूजा होगी और सार्वजनिक प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.