बिहारः ऑनलाइन जालसाजों की कॉल रिसीव करते ही फंस रहे डॉक्टर, न्यूड वीडियो बना ब्लैकमेलिंग

डॉक्टर का न्यूज वीडियो बनाकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

शातिर मैसेंजर के प्रोफाइल पर लड़की की तस्वीर लगाकरपहले मैसेज कर रहे हैं फिर वाट्सऐप नंबर मांग वीडियो कॉल कर लड़की के साथ न्यूड वीडियो में शिकार का चेहरा लगा वीडियो शॉट बना डॉक्टरों इंजीनियरों व बड़े चेहरों को भेजकर वायरल करने की धमकी दे पैसे मांग रहे हैं।

Akshay PandeyMon, 17 May 2021 06:10 AM (IST)

आशीष शुक्ल, पटना: ऑनलाइन जालसाजों ने ठगी का नया तरीका निकाला है। मैसेंजर के प्रोफाइल पर लड़की की तस्वीर लगाकर मदद के लिए पहले मैसेज कर रहे हैं, फिर वाट्सऐप नंबर मांग वीडियो कॉल कर लड़की के साथ न्यूड वीडियो में शिकार का चेहरा लगा चंद सेकेंड का वीडियो शॉट बना डॉक्टरों, इंजीनियरों व बड़े चेहरों को भेजकर इसे वायरल करने की धमकी दे पैसे मांग रहे हैं।

पिछले एक सप्ताह में ब्लैकमेलिंग के चार से अधिक मामले शास्त्रीनगर थाने में आ चुके हैं। कुछ लोग साइबर क्राइम के पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा चुके हैं। ठगों के जाल में कुछ सरकारी डॉक्टर भी फंस चुके हैं। शास्त्रीनगर थानेदार रमाशंकर सिंह ने बताया कि कुछ मामले आए हैं। जांच की जा रही है। जरूरत पड़ी तो साइबर सेल से भी मदद ली जाएगी। 

कॉल कटने के बाद 10 हजार रुपये की डिमांड 

शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के एक डॉक्टर ने बताया कि उनके पास कुछ दिन पहले मैंसेंजर पर एक मैसेज आया। उसने खुद को दिल्ली यूनिवर्सिटी की एमकॉम की छात्रा बताया। मदद करने की बात कही। फिर उसने वाट््सएप नंबर मांगा। नंबर देने के बाद उधर से हाय, हैलो का मैसेज आने लगा। कुछ देर बाद वीडियो कॉल आया। वह कुछ समझ पाते कि वीडियो में एक लड़की न्यूड हो रही थी। 20 सेकेंड के इस वीडियो में उधर से बार-बार कहा जा रहा था कि कैमरे के सामने आओ। वह समझ गए कि कुछ गलत हो रहा। इस बीच एक मिनट का वीडियो बन चुका था। फिर फोन कट गया। कुछ देर बाद मैसेज आया कि न्यूड वीडियो का स्क्रीन शॉट बना लिया है। उसे वायरल करने की धमकी दी जाने लगी। वीडियो डिलीट करने के नाम पर दस हजार रुपये की मांग हुई। उन्होंने सूचना शास्त्रीनगर थाना पुलिस को दी। पुलिस की माने तो यह पहली शिकायत नहीं है। इसके पूर्व भी तीन-चार मामले सामने आ चुके हैं। इसमें तीन पीडि़त डॉक्टर हैं। एक आइजीआइएमएस के डॉक्टर भी फंस गए थे। 

चेहरा एडिट कर बनाया दूसरे का न्यूड वीडियो

शहर के एक अन्य डॉक्टर भी जाल में तब फंस गए जब उनके वाट्सऐप पर लगातार वीडियो कॉल आने लगा। तीसरी बार कॉल रिसीव किया तो उधर से एक महिला न्यूड होने लगी। यह देख डॉक्टर ने फोन काट दिया। इसके 30 मिनट बाद डॉक्टर को उसने एक वीडियो भेजा। वीडियो में डॉक्टर न्यूड हो रहे हैं। यानी कि उनका चेहरा किसी दूसरे न्यूड वीडियो में लगाया गया। इसके बाद से उन्हें ब्लैकमेल कर वीडियो वायरल करने की धमकी दी गई। उन्होंने इसकी शिकायत साइबर सेल के पोर्टल पर की है। 

लड़के करते हैं ऑपरेट 

छानबीन में पता चला कि इस तरह की घटना यूपी, दिल्ली, राजस्थान सहित अन्य राज्यों में हो चुकी है। ऐसे मामलों में लड़की की प्रोफाइल को लड़के ऑपरेट करते हैं। किसी और लड़की की इमेज लगाकर लोगों को फंसाते हैं। जिसे जाल में फंसाते हैं उनके बारे में पूरी जानकारी रखते हैं। इस संबंध में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के एडीजी नैयर हसनैन खान ने कहा कि इस तरह की शिकायतें आई हैं। जांच कराने के बाद कार्रवाई की जाएगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.