रेस्तरां में भूल जाइए डिस्काउंट, ई-मेन्यू से होगा ऑर्डर

अनलॉक- एक में राहत की उम्मीद लगाये होटल और रेस्तरां में ग्राहकों के स्वागत की तैयारी शुरू

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 07:00 AM (IST)
रेस्तरां में भूल जाइए डिस्काउंट, ई-मेन्यू से होगा ऑर्डर
रेस्तरां में भूल जाइए डिस्काउंट, ई-मेन्यू से होगा ऑर्डर

पटना। अनलॉक- एक में राहत की उम्मीद लगाये होटल और रेस्तरां में ग्राहकों के स्वागत की तैयारी शुरू हो गई है। यूं तो अपने शहर में कई होटल और रेस्तरां पहले ही खुल चुके हैं, लेकिन वहां सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत है। अब उम्मीद है कि सरकार रेस्तरां में बैठकर खाने की छूट भी दे। इसी संभावना के आधार पर नये सिरे से ई-मेन्यू और रेट चार्ट तैयार पर काम शुरू हो गया है। लॉकडाउन- एक में डिस्काउंट ऑफरों की उम्मीद कम है।

बैठने के जगह पर आने वाले है बदलाव :

होटल चाणक्या के मैनेजर रजनीश बताते हैं कि रेस्तरां में ग्राहकों के बैठने की व्यवस्था बदली जा रही है। हर टेबल के बीच कम से कम छह मीटर की दूरी रहेगी। सभी वेटर मास्क, ग्लव्स और पीपीई किट से पूरे शरीर को कवर रखेंगे। हर घंटे किचन को सैनिटाइज किया जाएगा। होटल में सेवा देने वाले स्टाफ भी ऐसी ही सतर्कता बरतेंगे। बुखार या कोरोना के अन्य लक्षण पाये जाने पर किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। ई-मेन्यू से होगा अब खाने का ऑर्डर :

बोरिग रोड में स्वदेश रेस्तरां चलाने वाले अभिषेक कुमार बताते हैं कि अब ग्राहकों को मेन्यू कार्ड नहीं दिया जाएगा। उनके मोबाइल पर एक लिक दिया जाएगा, जिसको खोलने के बाद ही ऑर्डर कर सकते हैं। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जाएगा। 20 टेबल की बजाय अब सिर्फ 10 टेबल पर ही ग्राहकों को बैठाया जाएगा। पार्टी या गेट टूगेदर के लिए बुकिग नहीं ली जाएगी। लाइव काउंटर का ट्रेंड हुआ खत्म :

डाकबंगला में एवीएस रेस्तरां के मैनेजर मनीष कुमार के अनुसार उनके यहां पहले बुफे सिस्टम था। अब हर टेबल पर एक क्यूआर कोड रखा होगा, जिसको स्कैन कर ऑर्डर देना होगा। वेटर टेबल से पर्याप्त दूरी बनाकर खाना सर्व करेगा। हर टेबल को लाल रंग की लाइन से घेरा जाएगा, जिसको पार करना मना होगा। अभी किसी किस्म का डिस्काउंट नहीं मिलेगा। सेल्फ सर्विस पर देंगे जोर :

गांधी मैदान में पिंड बलूची के मैनेजर अमित कुमार बताते हैं कि उनका ज्यादा ध्यान हम सेल्फ सर्विस पर है। वेटर पर्याप्त दूरी से टेबल पर खाना रख देंगे। ग्राहकों को प्लेट में खाना खुद ही सर्व करना होगा। स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर आने दिया जाएगा। ई-पेमेंट पर जोर रहेगा।

chat bot
आपका साथी