गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाशोत्‍सव पर देश-विदेश से जाएंगे श्रद्धालु, ठहरने के लिए किए जा रहे विशेष इंतजाम

विद्यालय और गेस्ट हाऊस में ठहरेंगे संगत धार्मिक आयोजन व आवास व्यवस्था को ले प्रबंधक समिति की हुई बैठक यहां दशमेश गुरु का 354 वां प्रकाशपर्व यानी जन्‍मोत्‍सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मुख्‍य समारोह का आयोजन 20 जनवरी को होना है

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:09 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:09 AM (IST)
गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाशोत्‍सव पर देश-विदेश से जाएंगे श्रद्धालु, ठहरने के लिए किए जा रहे विशेष इंतजाम
पटना साहिब स्थित तख्‍त श्री हरिमंदिर साहिब। जागरण

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। Birth Anniversary of Guru Govind Singh: सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह की जन्‍मस्‍थली पटना साहिब स्थित तख्‍त श्रीहरिमंदिर साहिब में आजकल काफी उत्‍साह का माहौल है। दशमेश गुरु का 354 वां प्रकाशपर्व यानी जन्‍मोत्‍सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मुख्‍य समारोह का आयोजन 20 जनवरी को होना है, जिसके लिए पिछले पांच दिनों से हर रोज प्रभातफेरी निकाली जाती है। मुख्‍य समारोह में शामिल होने के लिए देश और विदेश से भी सिख श्रद्धालु पटना पहुंचने वाले हैं। रेलवे ने इस मौके के लिए अमृतसर से पटना होते हुए हावड़ा के लिए विशेष ट्रेनों के परिचालन की घोषणा की है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए पटना में विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

विद्यालय और गेस्‍ट हाउस में किए जा रहे ठहरने के लिए इंतजाम

प्रकाश पर्व के दौरान धार्मिक आयोजन तथा आवासीय व्यवस्था को लेकर प्रबंधक समिति के पदाधिकारियों की बैठक गुरुद्वारा के कांफ्रेंस हॉल में गुरुवार को हुई। बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष सरदार अवतार सिंह हित तथा संचालन महासचिव सरदार महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन ने किया। बैठक में संगतों के ठहरने के लिए विद्यालय तथा गेस्ट हाऊस में ठहराने की व्यवस्था पर चर्चा हुई।

धार्मिक आयोजन की तैयारियों पर भी हुई चर्चा

साथ ही तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब में 18 जनवरी से सजने वाले विशेष दीवान में होने वाले धार्मिक आयोजन की तैयारियों पर चर्चा की गई। इस दिन निकलने वाली बड़ी प्रभातफेरी, 19 जनवरी को गायघाट गुरुद्वारा से निकलने वाले नगर कीर्तन तथा 20 जनवरी को मुख्य समारोह के धार्मिक कार्यक्रमों पर भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सचिव सरदार महेंद्र सिंह छाबड़ा, कनीय उपाध्यक्ष सरदार इंद्रजीत सिंह, सदस्य राजा सिंह समेत अन्य थे। गुरु गोविंद सिंह का जन्‍म पटना में ही हुआ था। उनका बचपन पटना साह‍िब यानी पटना सिटी की गलियाें में ही गुजरा।

chat bot
आपका साथी