Dengue in Patna: एएन कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर डेंगू से बचाव के लिए कराई जाएगी फॉगिंग

एएन कॉलेज में फॉगिंग के लिए सिविल सर्जन ने नगर निगम को दिए निर्देश जलजमाव वाली जगहों पर लार्वा मारने वाली टेमीफॉस दवा का होगा छिड़काव कल सुबह से शुरू होगी मतगणना शाम तक सभी नतीजे आ जाने की उम्‍मीद

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Mon, 09 Nov 2020 06:25 AM (IST) Updated:Mon, 09 Nov 2020 06:25 AM (IST)
Dengue in Patna: एएन कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर डेंगू से बचाव  के लिए कराई जाएगी फॉगिंग
राजधानी में बढ़ गया है डेंगू का प्रकोप (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)। जागरण

पटना, जेएनएन। राजधानी में हर ओर डेंगू मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए मतगणना केंद्र पर अब कोरोना के साथ इनसे बचाव की भी  व्यवस्था की जा रही है। सिविल सर्जन ने मतगणना के पूर्व यानी मंगलवार के पहले फॉगिंग और एएन कॉलेज परिसर में कहीं जलजमाव होने पर मच्छरों के लार्वा मारने के लिए टेमीफॉस का छिड़काव करने का निर्देश दिया है। साथ ही मतगणना केंद्र से सटे मोहल्ले जहां डेंगू संक्रमित मिल चुके हैं, वहां गुरुवार से लगातार फॉगिंग के निर्देश दिए गए हैं।

मतगणना केंद्र से सटे मोहल्लों में मिल चुके हैं डेंगू के मरीज 

सरकारी आंकड़ों में भले ही अबतक डेंगू के 115 मामले हों लेकिन राजधानी में इनकी संख्या हजार से अधिक हो चुकी है। इनमें से तमाम रोगी एसके पुरी, एसके नगर, बोङ्क्षरग रोड,  पाटलिपुत्र, महेश नगर, इंद्रपुरी, पुनाईचक, शिवपुरी आदि मोहल्लों के हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को चिंता है कि डेंगू संक्रमितों को काटने के बाद बड़ी संख्या में इसकी संवाहक मादा एडीज मच्छर चारो ओर उड़ रही हैं। मतगणना के दिन सुबह से लेकर शाम तक काफी भीड़ रहने की उम्मीद है। ऐसे में मतगणना केंद्र यानी एएन कॉलेज परिसर और उसके आसपास के मोहल्लों में फॉगिंग व टेमीफॉस का छिड़काव शुरू हो चुका है। यह क्रम सोमवार शाम तक जारी रहेगा।

कोरोना से बचाव के भी किए गए हैं प्रबंध 

मतगणना के दौरान पूरे समय केंद्र के बाहर एंबुलेंस के साथ डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। उनके पास प्राथमिक उपचार के साथ अन्य जीवनरक्षक दवाएं रहेंगी। इसके अलावा कोरोना को देखते हुए मतगणना केंद्र के हर प्रवेश द्वार पर दो-दो स्वास्थ्यकर्मियों को थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन के लिए तैनात किया जाएगा। मतगणना शुरू होने के पहले बाहरी क्षेत्र की साफ-सफाई के अलावा सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र के आसपास भीड़ नहीं जुटने पाए इसके भी प्रबंध किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी