पटना में बुकिंग कराने के दो से छह माह के बाद ही मिल रही कारें, शादी के लिए खरीदारी में परेशानी

वर्ष 2020 में कोविड-19 की वजह से वाहन बाजार बेपटरी हो गया था। सरकार से जीएसटी दर कम करने से लेकर कई तरह की गुहार लगाई गई। समय का फेर है अब तस्वीर ऐसी बुलंद हुई है कि गाड़‍ियों की किल्लत हो गई है और ग्राहक लौट रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 01:31 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 01:31 PM (IST)
पटना में बुकिंग कराने के दो से छह माह के बाद ही मिल रही कारें, शादी के लिए खरीदारी में परेशानी
पटना में नई कार के लिए करना पड़ रहा है इंतजार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दिलीप ओझा, पटना। वर्ष 2020 में कोविड-19 की वजह से वाहन बाजार बेपटरी हो गया था। सरकार से जीएसटी दर कम करने से लेकर कई तरह की गुहार लगाई गई। समय का फेर है, अब खुद ही तस्वीर ऐसी बुलंद हुई है कि गाड़‍ियों की किल्लत हो गई है और ग्राहक मायूस लौट रहे हैं। खास तौर से लग्न के ग्राहकों पर यह स्थिति भारी पड़ रही है। कोरोना पूर्व की तुलना में चारपहिया की मासिक बिक्री 1200 से 1500 अधिक हो चुकी है।

महिन्द्र एंड महिन्द्रा के अधिकृत डीलर लीडर ऑटोमोबाइल्स के एमडी पुष्पेश सरस ने कहा कि महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की अधिकांश गाडिय़ों की वेटिंग चल रही है। थार मॉडल के लिए तो छह माह तक की वेटिंग हो गई है। एक्सयूवी 300 और एक्सयूवी 500 के लिए भी दो माह की वेटिंग है। उन्होंने कहा कि डिमांड के अनुरूप वाहनों की सप्लाई नहीं है। लग्न की मांग बढ़ी है। जीतकर आए नये विधायक भी खरीदार बने हैं। उन्हें सरकार से पैसा मिलता है। कोरोना के बाद लोग अपनी गाड़ी में ही चलना पसंद कर रहे हैं। इन वजहों से भी खरीदारी बढ़ी है।

गाड़ी न मिलने की वजहें

मांग के अनुरूप कंपनियों से शोरूमों को आपूर्ति नहीं हो रही है लग्न की वजह से विभिन्न तरह की गाडिय़ों की मांग बढ़ गई है कोरोना के कारण खुद की गाड़ी में चलना लोग पसंद कर रहे हैं चुनाव जीतकर आए सभी विधायक भी नये खरीदार बने हैं एलटीसी का पैसा हासिल करने के लिए भी बढ़े कार के खरीदार 

मारुति के अधिकृत डीलर अलंकार मोटर्स के सीईओ अशोक प्रियदर्शी ने कहा कि गाडिय़ां कम बन रही हैं। सेमी कंडक्टर एक ऐसा पार्ट्स है, जो गाडिय़ों के इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम को संचालित करता है। चाइना से आयात बंद होने के बाद इस पार्ट्स की किल्लत हो गई है। इससे विश्वस्तर पर गाडिय़ोंं की मैन्यूफैक्चरिंग बाधित हो रही है। मारुति की अधिकांश गाडिय़ों की वेटिंग चल रही है। उन्होंने कहा कि एलटीसी के लिए सरकारी कर्मियों को पैसा मिलता है। पिछले साल कोरोना के कारण वे घूमने नहीं गए। हालांकि जीएसटी युक्त खरीदारी पर इस पैसे को हासिल करने का प्रावधान आने से उनमें से भी अधिकांश कार खरीदार बन गए। इससे भी बिक्री बढ़ी।

बुद्धा टोयोटा के कार्पोरेट बिजनेस हेड राजन वर्मा ने कहा कि फाच्र्यूनर की दो माह और क्रिस्टा की डेढ़ माह की वेटिंग चल रही है। ऑन डिमांड गाड़ी नहीं दे पा रहे हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि हुंडई की क्रेटा और वेन्यू, किया मोटर्स के सेल्टॉस मॉडल की भी वेटिंग एक से दो माह तक के लिए चल रही है।

chat bot
आपका साथी