बिहार में बोले राजनाथ: गलती न करे पाकिस्‍तान, हो जाएगा खंड-खंड; नासूर था अनुच्‍छेद 370

पटना [जेएनएन]। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 (Article 370) हटाने के संबंध में भारतीय जनता पार्टी (BJP) द्वारा आयोजित 'जन जागरण सभा' में शिरकत करने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Raj Nath Singh) पटना पहुंचे हैं। पटना के एसकेएम हॉल में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन राजनाथ सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्‍होंने अनुच्‍छेद 370 जम्‍मू-कश्मीर को लहूलुहान करने वाला नासूर बताया। 

राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को दो टूक शब्दों में चेतावनी दी। कहा, अगर पाक ने 1965 और 1971 की गलतियां दोहराई तो उसका खंड-खंड होना तय है। उन्होंने कहा पाकिस्तान से अब कोई बात नहीं होगी। बात होगी तो सिर्फ पाक अधिकृत कश्मीर पर होगी। 

हम केवल सपने नहीं देखते, उसे सच भी करते हैं

राजनाथ सिंह ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 संविधान का नासूर था, जिससे देश का दिल और स्वर्ग जम्‍मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) लहूलुहान हो रहा था। उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि हम केवल सपने देखते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने साबित कर दिया कि हम खुली आंखों से सपने देखते हैं और ये सच होते हैं। उन्‍होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। धारा 370 एक ऐसा नासूर थी, जिसने कश्मीर को लहूलुहान कर दिया। विगत 70 वर्ष से संघ-भाजपा इस बात को कहते आए हैं, लेकिन 70 वर्षों में किसी भी पार्टी ने वोट के लालच में इस धारा को समाप्त करने में हमारा साथ नहीं दिया। पर, जब भाजपा की सरकार बनी तो उस वक्त तय हो गया कि वोट की राजनीति के लिए धारा 370 और 35ए से कोई समझौता नहीं होगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प लेकर इसे समाप्त करने का कदम उठाया तो सहयोगियों ने भी हमारा साथ दिया।

कांग्रेस पर भी कसा तंज 

रक्षा मंत्री ने दावा किया कि अगले पांच वर्ष में जम्मू-कश्मीर का बदला हुआ रूप देश दुनिया को दिखाई देगा। धारा 370 हटाने के बाद इसके खिलाफ आवाज उठाने वालों पर हमला करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस जैसी पार्टी ने आज तक इस फैसले का स्वागत नहीं किया। कहा, कांग्रेस ने आज तक देश में सिर्फ वोट बैंक की राजनीति की है, विकास की राजनीति उसने की ही नहीं। 

पाकिस्‍तान को दी खुली चुनौती

रक्षा मंत्री ने कहा कि आज यदि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद है तो उसकी वजह 370 है। उन्होंने चेतावनी वाले अंदाज में कहा अब देखते हैं पाकिस्तान में कितनी कूबत है। कितने आतंकवादी वह पैदा कर सकता है। अभी कुछ दिन पहले पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीओके में आकर अपने लोगों से कहा था भारत की सीमाओं के पास नहीं जाना। पाक ने ठीक फैसला लिया है। वहां जो हमारे लोग बैठे हैं वे आए हुए लोगों को वापस जाने नहीं देंगे। 

खुद टूट जाएगा पाकिस्‍तान 

राजनाथ ने इस दौरान बलूच और पख्तून का जिक्र करते हुए कहा कि वहां पाकिस्तान द्वारा मानवाधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है। जो वहां चल रहा है उससे उसका जल्द ही खंड-खंड होना तय है। किसी और को पाकिस्तान को तोड़ने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

बोले रविशंकर प्रसाद 

कानून और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद सिंह ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय को लेकर जवाहर लाल नेहरू ने जो गलती की उसे सुधारने के लिए नरेंद्र मोदी को आना पड़ा। आजादी के पूर्व तकरीबन 660 रियासतों को देश में मिलाने की जिम्मेदारी सरदार पटेल ने ली। जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय की जिम्मेदारी पंडित नेहरू ने अपने पास रखी, लेकिन नेहरू ने जो गलती की देश आज तक उसका खामियाजा भोग रहा है। 

बोले सुशील मोदी 

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि जवाहर लाल नेहरू ने पांच गलतियां की जिसका खामियाजा देश को भुगतना पड़ा। कश्मीर के भारत में विलय का जिम्मा नेहरू को देना सबसे बड़ी गलती थी। सुशील मोदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि नेहरू ने 70, 72 वर्ष पहले जो गलती की उसे पीएम नरेंद्र मोदी ने सुधारा।

बोले नित्यानंद राय 

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि यदि देश का बंटवारा नहीं हुआ होता तो पाकिस्तान नहीं होता। अगर पाकिस्तान ही नहीं होता तो जम्मू-कश्मीर में धारा 370 और 35ए की जरूरत ही नहीं होती। उन्होंने कहा 56 इंच की छाती वाले नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का जो फैसला उसने देश के लोगों की छाती 370 इंच की कर दी। 

बोले बिहार भाजपा के अध्यक्ष 

बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि श्यामा प्रसाद ने एक देश, एक विधान और एक प्रधान का जो सपना कभी देखा था उसे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा किया। जम्मू-कश्मीर हर भारतीय की तरह ही जनता पार्टी एक एक-एक कार्यकर्ता- नेता की आत्मा का अंग था। 

शहनवाज हुसैन बाेले

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा कि कुछ नेता और राजनीतिक दल आज भी कश्मीर से धारा 370 हटाने का विरोध कर रहे हैं। हकीकत यह है कि देश के प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के इस फैसले के साथ पूरा देश खड़ा है। यह हिंदू-मुसलमान का मसला ही नहीं है। शाहनवाज ने धारा 35ए को मुसलमान विरोधी बताया। उन्होंने कहा जो इस फैसले पर आज तटस्थ हैं, जिन्होंने इसका विरोध किया है देश उन्हें कभी माफ नहीं करेगा।   

ये नेता रहे मौजूद

कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nitya Nand Rai), कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) , बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaisawal), उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (SushilKumar Modi), कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार (Prem Kumar), पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव (Nand Kishore Yadav), स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Mangal pandey) तथा शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) व राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudi) आदि मौजूद थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.