सही जगह पर खर्च हो बजट का पैसा, इसकी निगरानी जरूरी

पटना। राज्य सरकार की ओर से पेश किया गया बजट संतुलित है। लेकिन इसमें जिस मद में जो पैसे तय किया जाए उसे उसी पर खर्च किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 01:54 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 01:54 AM (IST)
सही जगह पर खर्च हो बजट का पैसा, इसकी निगरानी जरूरी
सही जगह पर खर्च हो बजट का पैसा, इसकी निगरानी जरूरी

पटना। राज्य सरकार की ओर से पेश किया गया बजट संतुलित है। लेकिन, इसमें जिस मद में जो पैसे तय किए गए हैं, वह निर्धारित कार्यो पर खर्च होते हैं या नहीं? इसकी निगरानी जरूरी है। लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलने में देरी ना हो, इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है। उक्त बातें गुरुवार को 'दैनिक जागरण' कार्यालय में 'जागरण यूथ क्लब' की ओर से आयोजित बजट पर परिचर्चा में क्लब के सदस्यों ने कहीं। यूथ क्लब के अध्यक्ष श्रवण कुमार ने कहा, राज्य सरकार को सीड फंडिंग को और बढ़ाना चाहिए। राज्य में उद्योग स्थापित करने का प्रयास हो और इंक्यूबेशन सेंटर में फंड की व्यवस्था होनी चाहिए। शिक्षा में सुधार के लिए खुले प्रशिक्षण संस्थान :

बोरिग रोड के धनंजय कुमार ने कहा, शिक्षा की गुणवत्ता में कमी को दूर करने के लिए राज्य में शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थान खोले जाने चाहिए। राजेंद्र नगर के अश्विनी कविराज ने कहा, बिहार के हर जिले में आर्ट कॉलेज और फिल्म सिटी बनाई जानी चाहिए। अनीसाबाद की श्वेता शर्मा ने कहा, बजट को जमीन पर उतारना होगा। अनीसाबाद के ही गगन गौरव ने कहा, बजट में असंगठित क्षेत्र पर ध्यान नहीं दिया गया है। हनुमान नगर के अमित ने कहा, सरकार को प्रखंड स्तर पर किसानों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था करनी चाहिए। इससे हमारा आर्थिक विकास होगा। पटेल नगर के पीयूष पटेल ने कहा, सरकारी और प्राइवेट स्कूल के अंतर को खत्म करना होगा। धरातल पर उतारनी होंगी बजट की सभी योजनाएं :

मैनपुरा के अवधेश ने कहा, राज्य को बाढ़ से मुक्ति के लिए बांध बनाया जाना चाहिए। पुनाईचक के प्रीतम व आनंद पुरी के नीरज ने कहा, बजट की सभी योजनाओं को अमलीजामा पहनाना होगा। पुनाईचक के वीरू ने कहा, शिक्षकों को प्रशिक्षित करना होगा। मीठापुर की आराधना का कहना था कि हमें अपने राज्य में तकनीकी शिक्षा पर जोर देना होगा। बोरिग रोड की मुस्कान ने कहा, बजट को सफल बनाने के लिए जनता को भी सरकार से जुड़ना होगा। मीठापुर की चांदनी का कहना था कि बजट महिलाओं को सशक्त बनाने वाला है। बोरिग रोड के किशन आनंद ने कहा, बजट संतुलित है। इसमें सभी वर्गो की अपेक्षाओं का ध्यान रखा गया है। लाभार्थियों को समय पर मिले सभी योजनाओं का लाभ :

सिपारा के शितांशु ने कहा, योजनाएं तो बनाई जाती हैं, लेकिन लाभुकों तक उनका लाभ समय पर नहीं पहुंचता है। राजापुर के आलोक राज ने कहा, बजट में जितना पैसा जिस मद पर खर्च होना है, उसकी निगरानी होनी चाहिए। कंकड़बाग के प्रेम रंजन ने कहा, बजट को सर्वस्पर्शी बनाना चाहिए। पुनपुन के रूपेश पटेल का कहना था कि बजट तभी संतुलित होगा, जब बिना किसी भेदभाव के सभी इसके दायरे में आएं। एसके पुरी के अमित विक्रम ने कहा, पुलिस को और आधुनिक व ट्रेंड बनाना होगा। पुलिस प्रशिक्षण पर बजट बढ़ना चाहिए। राजू कुमार व पटेल नगर के नीरज सिंह ने बजट को संतुलित बताते हुए कहा, बिहार में हर क्षेत्र में माइक्रोलेवल पर काम करने की जरूरत है। बोरिग रोड के कुमार कन्हैया ने कहा, सरकार को उद्यमिता के क्षेत्र में बजट बढ़ाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी