बिहार में अब डाक से घर तक पहुंचेगा मृत्यु प्रमाण पत्र, ई-मेल पर भी मिलेगी डिजिटल कॉपी

Death Certificate In Bihar बिहार में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। राज्य सरकार निबंधित डाक से मृत्यु प्रमाण पत्र भेजेगी। निम्न आय वर्ग यानी बीपीएल परिवारों के लिए इसे शुरू किया जा रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:15 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:15 PM (IST)
बिहार में अब डाक से घर तक पहुंचेगा मृत्यु प्रमाण पत्र, ई-मेल पर भी मिलेगी डिजिटल कॉपी
बिहार में अब डाक से पहुंचेगा डेथ सर्टिफिकेट। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: अब मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। राज्य सरकार निबंधित डाक से मृत्यु प्रमाण पत्र भेजेगी। निम्न आय वर्ग यानी बीपीएल परिवारों के लिए इसे शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा सभी तरह के आवेदकों को ई-मेल पर भी मृत्यु प्रमाण पत्र की मुफ्त डिजिटल कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी। यह निर्देश कोरोना संक्रमण के साथ सभी तरह की मृत्यु के मामलों पर लागू होगा। 

आदेश जल्द लागू करने के निर्देश

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने सभी नगर आयुक्तों और कार्यपालक पदाधिकारियों को इस आदेश को जल्द से जल्द लागू करने का निर्देश दिया है। सभी नगर निकाय इसके लिए अलग से रजिस्टर बनाएंगे। इसमें आवेदन की तिथि, मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने की तिथि और ई-मेल पर भेजने की तिथि का उल्लेख आवश्यक होगा।

एसएमएस से मिलेगी जानकारी

अधिकारियों को मृत्यु प्रमाण पत्र के आवेदन के समय ई-मेल और मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से लेने को कहा गया है। सभी आवेदकों को ई-मेल पर डिजिटल कॉपी उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसकी सूचना उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। 

बीपीएल को देना होगा घोषणापत्र

जिन निम्न आय वर्ग (बीपीएल) आवेदकों के पास ई-मेल की सुविधा नहीं होगी उनसे इस आशय का घोषणा पत्र लिया जाएगा। यह नगर निगम ही उपलब्ध कराएगा। इसके बाद उनके पते पर निबंधित डाक से मृत्यु प्रमाण पत्र भेजा जाएगा। ऐसे सामान्य आवेदक जो ई-मेल और निबंधित डाक दोनों से मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रति चाहते हैं, उन्हें निबंधित डाक का खर्च देना होगा। ऐसे आवेदकों से निर्धारित राशि प्राप्त कर उनके दिए पते पर मृत्यु प्रमाण पत्र भेज दिया जाएगा। बता दें कि कोरोना के दौर में बड़ी संख्या में लोग डेथ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने लगे थे। ऐसे में यह निर्देश कोरोना संक्रमण के साथ सभी तरह की मृत्यु के मामलों पर लागू होगा। 

chat bot
आपका साथी