Dainik Jagran Initiative in Pics: दो मिनट बिहार हुआ मौन, कोविड-19 से मृत अपनों को दी श्रद्धांजलि

दैनिक जागरण की पहल पर पूरे बिहार के गांव-शहर हर जगह आम और खास लोगों ने एक साथ सुबह 11 बजे दो मिनट का मौन रखकर अपनों को श्रद्धांजलि दी। कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए जो जहां था वहीं से सर्वधर्म प्रार्थना सभा में भाग लिया।

Sumita JaiswalMon, 14 Jun 2021 12:37 PM (IST)
पटना के कारगिल चौक पर दैनिक जागरण सर्वधर्म प्रार्थना सभा में शामिल हर धर्म के लोग।

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। दैनिक जागरण की पहल पर सोमवार को सुबह 11 बजे सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। सुबह 11 बजे जो जहां था, वहीं ठहर गया और कोविड-19 के कारण मृत लोगों को श्रद्धांजलि दी। उन कोरोना योद्धाओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई, जिन्‍होंने कोविड-19 से लोगों को बचाने में अपनी जान गंवा दी। इस दौरान कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया। कार्यक्रम में केंद्र व राज्‍य सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक, प्रशासनिक पदाधिकारी, व्‍यवसायिक संगठन, डॉक्‍टर, इंजीनियर, शिक्षक, सफाइकर्मी, सामजिक व धार्मिक संगठ, बड़ी संख्‍या में महिलाओं सहित समाज का हर तबका शामिल हुआ। धर्मस्‍थलों पर धर्मगुरुओं ने प्रार्थना की। कार्यक्रम के माध्‍यम से यह संदेश देने की कोशिश की गई कि कोविड महामारी की इस विकट परिस्थिति में पूरा समाज मिलकर एकजुट साथ खड़ा है।

भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने अपने आवास पर कोरोना से बिछुड़े लोगों को श्रद्धांजलि दी। 

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडये ने दो मिनट मौन रख कोरोना से अपनी जान गंवाने वालों को किया नमन।

जागरण की पहल पर कोरोना में हमसे बिछुड़े लोगों को श्रद्धांजलि देते शाहनवाज हुसैन। 

जागरण की पहल पर कोरोना से अपनी जान गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि देते बिहार कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा।

सर्वधर्म प्रार्थना सभा के दौरान अपने समर्थकों के साथ दो मिनट का मौन रखकर प्रार्थना करते पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी।

दैनिक जागरण के अपील पर दिल्ली स्थित आवास पर दो मिनट का मौन रखते केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय।

कोरोना महामारी में बिछुड़ों की आत्मा की शांति के लिए राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय महासचिव सह पूर्व विधायक भोला यादव ने दो मिनट का मौन रखकर अपने आवास पर श्रद्धांजलि दी।

उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद अपने पटना स्थित आवासीय कार्यालय के सभाकक्ष में कोविड के कारण काल कलवित हुए लोगों के परिजनों को दु:ख की घड़ी में धैर्य एवं संबल प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की एवं दिवंगत आत्मा की चिरशांति के लिए दो मिनट का मौन रखा।

तख्त श्री हरि मंदिर पटना साहिब में कोरोना से मृत लोगों एवं करो ना  पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य लाभ के लिए अरदास करते सिख श्रद्धालु

पादरी की हवेली महाघर गिरजाघर में श्रद्धांजलि सभा में शामिल ईसाई श्रद्धालु

खानकाह मुनीम ए मिया मीतन घाट में सज्जादानशीन सय्यद शमीम अहमद मुनमी दुआ कराते हुए

एम्‍स, पटना में मौन रखकर श्रद्धांजलि देते डॉक्‍टर व स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी।

ट्रांसपोर्ट नगर में श्रद्धांजलि देते ट्रांसपोर्ट व्‍यवसायी।

पुलिस लाइन में कार्यक्रम का आयोजन।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी बहनों ने रखा दो  मिनट का मौन ।

आशीर्वाद सेवा समिति ट्रस्ट के कार्यालय में सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित किया गया, जिसमें सदस्यों को पर्यावरण के लिए पौधे का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर ट्रस्ट संयोजक प्रिंस कुमार राजू , संगठन सचिव संजीव कुमार सिंह , प्रिंस मिश्रा , मृगांक गोयल, श्याम कुमार , सरोज कुमार , ऋषि कुमार , प्रदीप कुमार , राम पांडे , ट्रस्ट के सद्स्य उपस्थित रहे।

बड़ी पटन देवी मंदिर में कोरौना से मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए एवं कोरोना से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना सभा में शामिल मेयर सीता साहू, महंत विजय शंकर गिरी, अरविंद कुमार, बद्री गुप्ता एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

बोधगया मंदिर परिसर में श्रद्धांजलि देते बौद्ध भिक्षुक।

पटना के दिगंबर जैन मंदिर परिसर में मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित करते लोग।

मीठापुर कृषि फार्म श्रद्धांजलि देते अधिकारी।

सर्वधर्म प्रार्थना सभा :: नेता व मंत्री

भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष डा. संजय जायसवाल ने कहा कि दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है। कोरोना से काल के ग्रास बने लोगों के परिवार के प्रति मैं संवेदना प्रकट करता हूं। महामारी में जान गंवाने वालों की आत्मा की शांति के लिए और जो कोरोना से लड़ रहे हैं उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं। हम लोगों ने न जाने कितने शुभङ्क्षचतकों और प्रियजनों को खोया है। कई लोग अभी भी इस महामारी लड़ रहे हैं। लोगों से अपील है कि दैनिक जागरण के दो मिनट मौन कार्यक्रम में जरूर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।

उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने कहा कि कोरोना काल में जो लोग हमसे बिछड़ गए उन्हें याद करने का दैनिक जागरण ने जो सामूहिक प्रयास किया है, वह अत्यंत सराहनीय है। मैं पहल की प्रशंसा करता हूं। मेरी दैनिक जागरण के पाठकों से भी अपील है कि वे सोमवार को 11 बजे अनिवार्य रूप से इस अनूठे महा आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित करें। हर आयुवर्ग के लोगों को इस कार्यक्रम में हिस्सा लेना चाहिए। हम सभी इस अभियान का हिस्सा बनकर दो मिनट का मौन रख दिवगंत आत्माओं को श्रद्धांजलि देना सुनिश्चित करेंगे।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्‍यानंद राय ने कहा कि बिहार और देश-दुनिया के जिन परिवारों ने अपने स्वजनों को कोरोना के महात्रासदी में खोया है, उनकी भारपाई नहीं हो सकती है। दैनिक जागरण के माध्यम से मैं कोरोना से काल के ग्रास बने आत्माओं के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। विपदा के समय में दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है। हमें पीडि़त लोगों की मदद करनी चाहिए। भगवान से हमारी प्रार्थना है कि वे दिवगंत आत्माओं को शांति प्रदान करें। पीडि़त परिवारों को इस महामारी से लडऩे का हौसला दें। हम कोरोना संक्रमित लोगों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं। हम सभी 14 जून के सर्वधर्म प्रार्थना का हिस्सा बनने की अपील करते हैं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.