चक्रवाती तूफान टेक्टा के बावजूद दौड़ रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस, कोरोना संक्रमित के लिए झोंकी ताकत

भारतीय रेल ने विषम परिस्थितियों में भी देश भर के कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन पहुंचाने में पूरी ताकत झोंक दी है। अब तक भारतीय रेलवे ने विभिन्न राज्यों में 600 से अधिक टैंकरों में 10 हजार तीन सौ मीट्रिक टन से अधिक तरल ऑक्सीजन पहुंचाया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:06 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:14 AM (IST)
चक्रवाती तूफान टेक्टा के बावजूद दौड़ रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस, कोरोना संक्रमित के लिए झोंकी ताकत
चक्रवाती तूफान टेक्टा के बावजूद दौड़ रही है ऑक्सीजन एक्सप्रेस। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जासं, पटना: भारतीय रेल ने विषम परिस्थितियों में भी देश भर के कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन पहुंचाने में पूरी ताकत झोंक दी है। अब तक, भारतीय रेलवे ने विभिन्न राज्यों में 600 से अधिक टैंकरों में 10 हजार तीन सौ मीट्रिक टन से अधिक तरल ऑक्सीजन पहुंचाया है। सोमवार को आने वाले चक्रवाती तूफान टाक्टे के बावजूद रेलवे की ओर से गुजरात से दो ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई गई। इससे जरूरतमंदों को 150 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी। इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी। 

लगातार कोरोना संक्रमितों की मदद

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि वडोदरा से एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस, दो आरओआरओ ट्रक और 45 एमटी एलएमओ के साथ दिल्ली क्षेत्र में आपूर्ति के लिए सुबह चार बजे रवाना हुई। उत्तर प्रदेश और दिल्ली क्षेत्र में वितरण के लिए दूसरी एक्सप्रेस 106 एमटी ऑक्सीजन छह टैंकरों के साथ सुबह 5.30 बजे हापा से रवाना हुई। 

इन स्थानों तक पहुंचाई जा चुकी ऑक्सीजन

बोकारो से पंजाब के लिए पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस भी सोमवार की शाम सात बजे दो टैंकरों के साथ 41.07 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर फिल्लौर पहुंचने के लिए तैयार है। अब तक लगभग 160 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने अपनी यात्रा पूरी की है। अब तक महाराष्ट्र में 521 मीट्रिक टन, उत्तर प्रदेश में लगभग 2652 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश में 431 मीट्रिक टन, हरियाणा में 1290 मीट्रिक टन, तेलंगाना में 564 मीट्रिक टन, राजस्थान में 40 मीट्रिक टन, कर्नाटक में 361 मीट्रिक टन, उत्तराखंड में 200 मीट्रिक टन, तमिलनाडु में 231 मीट्रिक टन, पंजाब में 40 मीट्रिक टन, केरल में 118 मीट्रिक टन और दिल्ली में लगभग 3734 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई जा चुकी है। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन सिलेंडर बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। ऐसे में रेलवे लोगों की मदद के लिए आगे आया है। इससे कोरोना संक्रमित मरीजों को काफी राहत मिलेगी। 

chat bot
आपका साथी