सीएसबीसी ने जारी किया वन रक्षी एवं वनपाल लिखित परीक्षा का परिणाम, जानें कितने हुए सफल

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी एवं वनपाल की नियुक्ति के लिए परिणाम जारी कर दिया है। पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी के पद पर नियुक्ति के लिए 20 जुलाई 2020 को विज्ञापन जारी किया गया था।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 05:40 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 05:40 PM (IST)
सीएसबीसी ने जारी किया वन रक्षी एवं वनपाल लिखित परीक्षा का परिणाम, जानें कितने हुए सफल
सीएसबीसी ने वन रक्षी एवं वनपाल लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना: केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी एवं वनपाल की नियुक्ति के लिए परिणाम जारी कर दिया है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी के पद पर नियुक्ति के लिए 20 जुलाई 2020 को विज्ञापन जारी किया गया था। इसके तहत 484 पदों पर नियुक्ति होनी है। इसके लिए 16 दिसंबर 2020 को दो पालियों में लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा में कदाचार के आरोप में 75 को गिरफ्तार किया गया था। जबकि दो लाख 90 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। सीएसबीसी की ओर से लिखित परीक्षा के आधार पर मेधा सूची एवं आरक्षण कोटिवार दो गुणा अभ्यर्थियों का प्रतियोगिता के अगले चरण के लिए चयन किया गया। इसमें 968 अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए चयन किया गया है। अब शारीरिक दक्ष्रता परीक्षण परीक्षा मई 2021 में आयोजित कराने की कवायद की जा रही है।

वनपाल के लिए 472 का हुआ चयन

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनपाल की नियुक्ति के लिए 26 जुलाई को विज्ञापन जारी किया गया था। इसमें 236 पदों पर नियुक्ति की जानी है। इसके लिए 20 दिसंबर 2020 को एक पाली में परीक्षा आयोजित हुई थी। परीक्षा में एक लाख 43 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। जबकि 44 अभ्यर्थी कदाचार के मामले में पकड़े गए थे। परीक्षा में दो गुणा अभ्यर्थियों को अगले राउंड के लिए चयन करना है। इसमें 472 अभ्यर्थियों को अगले राउंड के लिए चयन किया गया है।

वेबसाइट पर पूरी जानकारी प्रकाशित

आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी डॉ. कमलाकांत प्रसाद ने बताया कि दोनों परीक्षाफल आयोग की वेबसाइट www.csbc.bhi.nic.in पर जारी कर दिया गया है। इसे विज्ञापनवार फॉरेस्ट विभाग के टैब पर देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आयोग सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई देते हुए यह बताना चाह रहा है कि यदि कोरोना की स्थिति नियंत्रित रही तो पर्षद अपने दिए टाइम लाइन पर अगली परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी कर चुका है।

chat bot
आपका साथी