पूर्व-मध्‍य के 13 रेलवे स्‍टेशन पर अपराध नियंत्रण को मुख्यालय से रखी जाएगी नजर

पूर्व-मध्य रेल जोन के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने 13 रेलवे स्‍टेशन पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम की शुरुआत की। कहा कि रेलटेल की इस योजना से रेलवे स्‍टेशनों पर यात्रियो की पुख्‍ता सुरक्षा व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जा सकेगी। जानें किन रेलवे स्‍टेशनों की निगरानी होगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 04:14 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 08:30 AM (IST)
पूर्व-मध्‍य के 13 रेलवे स्‍टेशन पर अपराध नियंत्रण को मुख्यालय से रखी जाएगी नजर
13 स्टेशनों पर इंटरनेट प्रोटोकॉल आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली की शुरूआत हुई। सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता । रेलवे स्टेशनों पर होने वाले छोटे-बड़े अपराधों पर नियंत्रण के लिए अब वीडियो सर्विलांस सिस्टम शुरू किया गया है। इससे पूर्व-मध्य रेल मुख्यालय के कंट्रोल रूम से बैठे-बैठे सभी स्टेशनों पर नजर रखी जाएगी। सोमवार को जोन के 13 स्टेशनों पर इंटरनेट प्रोटोकॉल आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली की शुरूआत की गई है।

पूर्व-मध्य रेल जोन के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने इसकी शुरूआत करते हुए कहा कि रेलटेल की इस परिकल्पना से मुख्यालय में बैठे-बैठे सारे स्टेशनों पर नजर रखी जाएगी। रेलवे परिसर में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को जोन के 13 स्टेशनों पर इंटरनेट प्रोटोकॉल आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली की शुरूआत की गई है।

  इन स्टेशन की होगी निगरानी :

बाढ़, बिहारशरीफ, दानापुर, मोकामा, झाझा, राजगीर, चोपन, चंद्रपुरा, पारसनाथ, रेणुकुट, सिंगरौली, बेगूसराय  28 अन्य स्टेशनों पर भी निगरानी प्रणाली :

 देश के 28 अन्य स्टेशनों पर भी एकीकृत निगरानी प्रणाली कार्य कर रही है। इसके तहत आरपीएफ  थाना-पोस्ट में लगे डिस्प्ले मॉनीटर पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे से स्टेशन परिसर की गतिविधियों को लाइव देखा जा सकेगा। पूर्व-मध्य रेल के 13 स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को रेलटेल के एमपीएलएस बैकबोन पर ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से नेटवर्क किया गया है। वीडियो फीड को एक केंद्रीयकृत सुरक्षा नियंत्रण कक्ष में लाया गया है। यहां आरपीएफ  कर्मियों द्वारा जोनल मुख्यालय और मंडल मुख्यालय दोनों जगह स्थापित नियंत्रण कक्ष से एलसीडी मॉनीटर द्वारा स्टेशनों की निगरानी 24 घंटे की जा सकती है। सीसीटीवी कैमरों से वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग प्लेबैक, पोस्ट इवेंट विश्लेषण और जांच के उद्देश्यों के लिए 30 दिनों तक संग्रहित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी