COVID Vaccination Centers in Patna: पटना के इन विशेष केंद्रों पर तुरंत लगेगी कोरोना वैक्सीन

COVID Vaccination Centers in Patna बिहार की राजधानी में कोरोना का टीका लेने में अब परेशानी नहीं होगी। इसके लिए पटना में कुछ विशेष केंद्र बनाए गए हैं जहां तुरंत वैक्सीन देने की व्यवस्था शुरू हो गई है। 10 विशेष मेगा केंद्रों पर टीकाकर्मियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:45 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:45 AM (IST)
COVID Vaccination Centers in Patna: पटना के इन विशेष केंद्रों पर तुरंत लगेगी कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन लेने के लिए पटना में विशेष केंद्र बनाए गए हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : राजधानीवासियों को विशेष केंद्रों पर तुरंत वैक्सीन देने की व्यवस्था शुरू हो गई है। इसके लिए काउंटर की संख्या दो से बढ़कर पांच करने का निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिया है। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार को पटना वीमेंस कॉलेज, नेहरू पथ, महिला आइटीआइ कॉलेज दीघा, एएन कॉलेज पटना, श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल गांधी मैदान, केंद्रीय विद्यालय, कंकड़बाग और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, मीठापुर में टीकाकरण का निरीक्षण किया।

बढ़ाई जाएगी टीकाकर्मियों की संख्या

उन्हें लाभार्थियों ने बताया कि प्रक्रिया पूरी करने में काफी समय लग जा रहा है। ऑनलाइन पंजीयन के बावजूद डेढ़ से दो घंटे वेरीफिकेशन में लग रहा है। डीएम ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए सभी 10 विशेष मेगा केंद्रों पर टीकाकर्मियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसके बाद पेपर वेरीफिकेशन और वैक्सीन लेने के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना होगा। उन्होनें कहा कि 10 विशेष टीकाकरण केंद्रों पर दो से चार दिन में संसाधन बढ़ाकर प्रत्येक दिन हर केंद्र पर एक हजार लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। 

60 केंद्रों पर किया जा रहा है टीकाकरण

जिलाधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्र में दस विशेष समेत कुल 30 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं, जिले में कुल 60 केंद्रों पर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने वैक्सीन लेने पहुंचे लोगों से स्वास्थ्यकर्मियों की उपस्थिति, प्रतीक्षालय, टीकाकरण कक्ष, ऑब्जर्वेशन रूम, कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन, बैनर-पोस्टर, बैठने की व्यवस्था और साउंस सिस्टम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर नितिन कुमार सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एसपी विनायक आदि मौजूद थे। 

आज से बताना होगा ओटीपी :

कोरोना टीकाकरण के पांचवे चरण के लिए कोविन पोर्टल में की गई ओटीपी की व्यवस्था गुरुवार से लागू हो गई है। इसके तहत ऑनलाइन पंजीयन पूरा करने के बाद जब लोग शिड्यूलिंग करेंगे और स्लॉट मिल जाएगा तो लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर चार अंकों का ओटीपी आएगा। उसे बताने पर ही संबंधित व्यक्ति को वैक्सीन दी जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि जिसने पंजीयन कराया होगा, उसी को वैक्सीन मिलेगी। 

45 से अधिक उम्र वालों के केंद्रों पर भीड़ घटी 

18 से 45 आयुवर्ग के टीकाकरण को अलग केंद्र बनने के बाद एक दिन पहले गुरुवार को न्यू गार्डिनर रोड, एलएनजेपी और गर्दनीबाग जैसे अस्पतालों में कम भीड़ दिखी। अधिकारियों ने इसका कारण को-वैक्सीन का सत्र होने और 45 से अधिक उम्र के लोगों के कम आना बताया। गुुरुवार को कोविशील्ड का सेशन चलने के कारण तीनों केंद्रों पर अधिक भीड़ जुटने की बात कही जा रही है। इसका कारण राजधानी के 44 निजी अस्पतालों में कोविशील्ड की पहली डोज लेने वालों का दूसरी खुराक के लिए आना बताया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी