बिहार में कोविड गाइडलाइन को लेकर बढ़ेगी सख्ती, गृह विभाग ने सभी डीएम व एसपी काे दिए निर्देश

गृह विभाग की विशेष शाखा ने सभी डीएम-एसपी को पत्र लिखकर सख्ती बढ़ाने के निर्देश दिए। गांवों में पंचायती राज संस्था और शहरों में नगर निकायों की ओर से मास्क व साबुन का वितरण होगा। कोविड संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि के कारण ये सख्‍त निर्देश दिए गए।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:14 PM (IST)
बिहार में कोविड गाइडलाइन को लेकर बढ़ेगी सख्ती, गृह विभाग ने सभी डीएम व एसपी काे  दिए निर्देश
कोविड संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि के कारण दिए गए सख्‍त‍ निर्देश, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मास्क और शारीरिक दूरी (फिजिकल डिस्टेंस) को लेकर सख्ती बढ़ाई जाएगी। कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले लोगों और संस्थाओं पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गांव और शहर दोनों जगह मास्क और साबुन का वितरण भी किया जाएगा। साबुन और मास्क बांटने की जवाबदेही ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज संस्थाओं को, जबकि शहरी क्षेत्र में नगर निकायों को दी गई है।

कोविड केस में अप्रत्याशित वृद्धि को लेकर दिए ये निर्देश

गृह विभाग की विशेष शाखा ने मंगलवार को इस बाबत सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है। विभाग के विशेष सचिव विकास वैभव ने पत्र में लिखा है कि कोविड संक्रमितों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिए गए निर्णय को सख्ती से लागू करना है। बैठक में नौ अप्रैल को लिए गए निर्णयों की समीक्षा भी की गई। डीएम और एसपी को 18 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज व कोचिंग बंद रखने, सार्वजनिक वाहनों में 50 फीसद यात्रियों को ही अनुमति देने, निजी दफ्तरों में 33 फीसद कर्मियों की उपस्थिति, धार्मिक स्थल बंद रखने, शाम सात बजे तक दुकानें बंद कर देने आदि फैसले का अनुपालन सख्ती से सुनिश्चित कराने को कहा गया है। गृह विभाग ने गाइडलाइन को लेकर बढ़ाई गई सख्ती और की गई कार्रवाई से जुड़ी जानकारी भी मांगी है।

पुलिस बैरक लगातार किए जाएं सैनिटाइज

 पुलिस लाइन, बैरक और थानों में पुलिसकर्मियों के बीच शारीरिक दूरी बनाकर रखने के साथ मास्क और ग्लव्स का इस्तेमाल करने का निर्देश पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी किया गया है। एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस बैरक और थानों को लगातार सैनिटाइज करते रहने को भी कहा गया है। ड्यूटी के बाद लौटने वाले जवानों को भी सैनिटाइजेशन पर ध्यान देने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी