बिहार की अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ने लगी कोविड की मार, सड़कों व पुलों की निर्माण गति पर लगा ब्रेक

महाराष्ट्र से नहीं जरूरी मशीनें आ पा रहीं। इसलिए काम बंद है। पुलों के निर्माण में उपयोग होने वाली बेयरिंग भोपाल से आने में परेशानी हो रही है। ऑक्‍सीजन सिलेंडर नहीं रहने की वजह से पुलों की वेल्डिंग का काम ठप पड़ा है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:04 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 05:07 PM (IST)
बिहार की अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ने लगी कोविड की मार, सड़कों व पुलों की निर्माण गति पर लगा ब्रेक
बिहार में ठप पड़ने लगे सड़कों व पुलों के निर्माण, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, भुवनेश्वर वात्स्यायन। कोरोना की मार अब सीधे तौर पर आधारभूत संरचनाों पर पड़ने लगी है। आने वाले समय इसका बड़ा असर आर्थिक सेहत पर पड़ेगा। कोरोना का असर यह है कि वर्तमान में बड़ी संख्या में पुल व सड़क के निर्माण की गति पर ब्रेक लग गया है। वजह बिहार नहीं महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश में कोरोना का व्यापक प्रसार है।

महाराष्ट्र में पड़ी हैं बड़ी-बड़ी मशीनें

महत्वपूर्ण पुल प्रोजेक्ट के लिए गडर लांचिंग व अन्य कार्य के लिए कई बड़ी मशीनों महाराष्ट्र से बिहार लाया जाना है। पर संकट है कि लंबी अवधि से वे वहां पड़ी हुई हैं। लॉजिस्टक का हाल इस तरह बेहाल है कि उन्हें यहां लाने वाले नहीं मिल रहे। मशीन लाने वाले आने को तैयार नहीं। इस वजह से पुल का काम गति नहीं पकड़ रहा।

मध्य प्रदेश से नहीं आ पा रही वेयरिंग

पुलों के निर्माण में जो वेयरिंग व स्पेशल स्टील का इस्तेमाल होता है वह मध्य प्रदेश के भोपाल व कुछ अन्य शहरों से बिहार आता है। वहां भी कोरोना की स्थिति भयावह है। कंपिनयों को वहां भी लॉजिस्टक समस्या है। इस कारण पूरी तैयारी व करार के बावजूद मध्यप्रदेश से वेयरिंग नहीं पहुंच रहा। इससे भी निर्माण की गति पर ब्रेक लगा हुआ है। खास किस्म के स्टील की प्रयोग सड़क व पुल परियोजना के लिए होता है वह भी नहीं आ रहा।

वेल्डिंग का काम ठप हुआ

सड़क व पुल परियोजनाों में शंटिरंग के क्रम में जो लोहा लगाया जाता है उसे बांधा नहीं जाता है बल्कि उसी वेल्डिंग होती है। इसके लिए ऑक्सीजन का इस्तेमाल होता है। कोरोना काल में जीवन को बचाने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर का महत्व अधिक है। लगभग हफ्ते भर से निर्माण एजेंसियों को ऑक्सीजन स्वाभाविक रूप से नहीं मिल रहा। बिना शंटरिंग के काम आगे बढ़ाने में समस्या है। इस कारण काम पर ब्रेक है।

काम पूरा होने की तारीख बढ़ना तय लागत भी बढ़ेगी

आधारभूत संरचनाों के निर्माण की मॉनीटरिंग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि जो हालात हैं  उसे देखते हुए यह तय माना जा रहा कि पूर्व से तय परियोजना  पूर्ण किए जाने की तारीख बढ़ेगी। परियोजना लागत का बढ़ना भी तय माना जा रहा।

chat bot
आपका साथी