बिहार के कई जिलों में कोरोना का टीका खत्‍म, बक्‍सर व शेखपुरा में सोमवार को ही जैसे-तैसे हुआ टीकाकरण

Bihar CoronaVirus News बिहार में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान में सप्‍लाई की बाधा सामने आने लगी है। टीकों की पर्याप्‍त आपूर्ति नहीं होने के लिए 18 से 45 वर्ष के लोगों को अपनी बारी के लिए पहले ही लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:51 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:51 AM (IST)
बिहार के कई जिलों में कोरोना का टीका खत्‍म, बक्‍सर व शेखपुरा में सोमवार को ही जैसे-तैसे हुआ टीकाकरण
बिहार में कोरोना के टीकाकरण अभियान पर पड़ रहा असर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना/बक्‍सर/शेखपुरा, जागरण टीम। बिहार में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान में सप्‍लाई की बाधा सामने आने लगी है। टीकों की पर्याप्‍त आपूर्ति नहीं होने के लिए 18 से 45 वर्ष के लोगों को अपनी बारी के लिए पहले ही लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। अब स्थिति यह है कि कई जिलों में वैक्‍सीन का स्‍टॉक ही खत्‍म होने के कारण टीकाकरण अभियान को रोकना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति बक्‍सर और शेखपुरा समेत कई जिलों में आने की सूचना है। और तो और पटना जिले में भी एक दिन के लिए टीकाकरण अभियान को रोकना पड़ा था, हालांकि प्रशासन ने इसके लिए अलग तर्क दिया था।

शेखपुरा में 18-45 वालों का टीकाकरण रुका

शेखपुरा जिले में 18 प्लस वाले युवाओं के लिए वैक्सीनेशन के काम को रोक दिया गया है। ऐसा वैक्सिंग के खत्म हो जाने की वजह से किया गया है। जिले में सभी प्रखंडों में पहले 18 प्लस वाले युवाओं का वैक्सीनेशन किया जा रहा था परंतु मंगलवार को केवल सदर अस्पताल में यह हो रहा है। हालांकि 45 से ऊपर वालों के लिए वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है।

सोमवार को किसी तरह चलाया गया था काम

इस संबंध में मिली जानकारी में विभागीय सूत्रों ने बताया कि सोमवार को ही किसी तरह से वैक्सीनेशन का काम युवाओं में सुचारू रखा गया। जिले में रविवार को मात्र  एक हजार डोज वैक्सीन बचा हुआ था।  सोमवार को वह भी खत्म हो गया। मंगलवार को युवाओं के लिए केवल सदर अस्पताल में वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा । उधर इस संबंध में पूछे जाने पर सिविल सर्जन डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह ने बताया कि जागरूकता की वजह से वैक्सीनेशन का काम यहां तीव्र गति से किया जा रहा है। राज्य स्वास्थ्य समिति को वैक्सीनेशन के संबंध में सूचना दे दी गई है। मंगलवार को किसी भी समय वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी और वैक्सीनेशन का काम फिर से सुचारू रूप से होता रहेगा।

बक्सर में वैक्सीन खत्म, दो ही स्थानों  पर हो सका टीकाकरण

बक्सर जिले में 18 से 45 और इससे ऊपर के वर्ग के लोगों को दी जा रही वैक्सीन खत्म हो गई है। टीका के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजकिशोर ङ्क्षसह के अनुसार वैक्सीन आने में एक-दो दिनों का समय लग सकता है। सोमवार को जिले में केवल दो ही स्थानों पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी की गई। इसमें जिला मुख्यालय स्थित सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र टीकाकरण केन्द्र एवं डुमरांव का एक केंद्र शामिल है। डीआइओ ने बताया कि वैक्सीन नहीं रहने के कारण मंगलवार को किसी केंद्र पर टीकाकरण का काम नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी