कोरोनावायरस के नए वैरिएंट के खतरे को लेकर अलर्ट, बिहार में विदेश से आए लोगों की हो रही खोजबीन

Coronavirus New Varinat Omicron कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खतरा विदेश से पटना आए 22 में से 11 की कोरोना जांच अलर्ट मोड में स्वास्थ्य विभाग विदेश से लौटे चार लोगों की रिपोर्ट निगेटिव सघन जांच की तैयारी

Shubh Narayan PathakPublish:Mon, 29 Nov 2021 07:31 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:31 AM (IST)
कोरोनावायरस के नए वैरिएंट के खतरे को लेकर अलर्ट, बिहार में विदेश से आए लोगों की हो रही खोजबीन
कोरोनावायरस के नए वैरिएंट के खतरे को लेकर अलर्ट, बिहार में विदेश से आए लोगों की हो रही खोजबीन

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Coronavirus Omicron Variant: कोरोना वायरस के नए, अधिक खतरनाक और ज्‍यादा तेजी से फैलने वाले वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर बिहार का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। दक्षिण अफ्रीका, इस्राइल, इटली, हांगकांग, बोत्सवाना, बेल्जियम, ब्राजील, बांग्लादेश, चीन, न्यूजीलैंड, जर्मनी, चेक रिपब्लिक और ब्रिटेन से हाल ही में लौटे लोगों की आरटी-पीसीआर जांच कराई जा रही है। इस बीच खबर ये भी है कि राज्‍य में रविवार को कोविड के पांच नए संक्रमित मिले हैं।

केंद्र सरकार से शनिवार को मिली सूची के अनुसार जिले के 22 समेत 282 लोग विदेश से प्रदेश आए हैं। पटना के 22 लोगों में से 11 लोगों के नमूने जांच को भेजे गए थे, इनमें से चार की रिपोर्ट आ गई है। सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।  

सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी ङ्क्षसह ने बताया कि पटना के 22 लोग हाल के दिनों में विदेशों से लौटे हैं। दिल्ली व मुंबई एयरपोर्ट पर जिन लोगों ने आरटी-पीसीआर जांच नहीं कराई है, उनकी जांच कराई जा रही है। 22 में से 11 के नमूने जांच को भेजे जा चुके हैं। चार की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है, शेष की देर रात तक रिपोर्ट आएगी। कोई पाजिटिव पाया जाएगा तो उसके संपर्क में आए सभी लोगों को चिह्नित कर उनकी आरटी-पीसीआर जांच कराई जाएगी। अभी तक ओमीक्रोन स्ट्रेन को लेकर स्वास्थ्य विभाग व केंद्र सरकार से कोई निर्देश नहीं मिला है।

कोरोना के पांच नए संक्रमित मिले

प्रदेश में कोरोना के पांच नए संक्रमित मिले हैं, जिनमे अकेले पटना जिले से चार संक्रमित हैं, जबकि एक संक्रमित नालंदा जिले में मिला है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में बीते 24 घंटे में एक लाख 64 हजार 104 सैंपल की जांच की गई, जिनमें पांच रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई। वहीं 24 घंटे के अंदर पूर्व से संक्रमित रहे कोरोना के तीन मरीज ठीक हुए हैं। राज्य में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 40 है। दूसरी ओर रविवार को राज्य में 3.32 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया। प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के लिए सात हजार से अधिक केंद्र सक्रिय किये गए थे, जहां रात 10 बजे तक तीन लाख 32 हजार 803 लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज दी गई।