CoronaVirus Update Bihar: बिहार में फिर मिले 276 नए मरीज, 102 मौतों के साथ 12140 हुआ आंकड़ा

CoronaVirus Update Bihar कोरोना वायरस अब बिहार के सरकारी विभाग में पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग के एक प्रमुख निदेशक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्‍य में अबतक 102 की मौत हुई है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 07:51 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 11:22 PM (IST)
CoronaVirus Update Bihar: बिहार में फिर मिले 276 नए मरीज, 102 मौतों के साथ 12140 हुआ आंकड़ा
CoronaVirus Update Bihar: बिहार में फिर मिले 276 नए मरीज, 102 मौतों के साथ 12140 हुआ आंकड़ा

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में सोमवार को भी कोरोना का विस्‍फोट हुआ है। सोमवार को पहले अपडेट में 276 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 12 हजार के पार कर गया। बिहार में कुल मरीजों की संख्‍या 12140 हो गई है। सोमवार को ही सात और मरीज की मौत हो गई है। इससे मृतकों की संख्‍या भी शतक के पार कर गई है। अब तक कुल 102 मौतें हुई हैं। सोमवार को सबसे ज्‍यादा पटना में 55 नए मरीज मिले हैं। मरीजों की संख्‍या के मामले में पटना टॉप पर पहुंच गया है। पटना में मरीजों की संख्‍या 1100 के पार हो गई है। भू अर्जन कर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद भूअर्जन कार्यालय को सील कर दिया गया है। दूसरी ओर 24 घंटे में और 249 ठीक हुए हैं। अब तक 9014 महामारी को पराजित कर चुके हैं। इसके बाद राज्य में एक्टिव केस की संख्या 3028 हो गई है। 

 

नालंदा में भू-अर्जन कार्यालय सील 

उधर, नालंदा में एक अफसर व एक क्लर्क के कोरोना पॉजिटिव मिलने पर कलेक्ट्रेट में जिला भू अर्जन शाखा को सील कर दिया गया है। सभी 12 कर्मियों के सैंपल लिये गये। वहीं, हिलसा में एक वकील के पॉजिटिव मिलने पर हिलसा अनुमंडल कोर्ट परिसर में अधिवक्ता संघ कार्यालय में जड़ा गया ताला। नियमित कोर्ट आने वाले वकीलों ने जल्द जांच की मांग की। 

उप मुख्यमंत्री कार्यालय के 48 कर्मचारियों की रिपोर्ट निगेटिव

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के बाद अब उनके कार्यालय के 48 कर्मचारियों की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। चार जुलाई के उप मुख्यमंत्री, उनके निजी सचिवों के साथ ही कुल 48 लोगों के सैंपल लिए गए थे। 

30 जिलों में 276 संक्रमित

स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार ने बताया कि आज 30 जिलों से 276 के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। पटना से फिर 55 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पटना के अलावा अरवल से पांच, बांका से दो, भागलपुर से 25, भोजपुर से पांच, दरभंगा से 27, पू. चंपारण से 15, गोपालगंज से छह, जमुई से चार, जहानाबाद से छह, कटिहार से आठ, खगडिय़ा से नौ, किशनगंज से चार, मधेपुरा से छह, मधुबनी से सात, मुंगेर से 11, मुजफ्फरपुर से सात, नालंदा से 15, नवादा से चार, पूर्णिया से तीन, रोहतास से छह, सहरसा से तीन, समस्तीपुर से चार, सारण से पांच, शिवहर से दो, सीतामढ़ी से एक, सिवान से आठ, सुपौल से 10 और पश्चिम चंपारण से 13 की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। 

मृतकों की संख्या सौ के पार 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि सोमवार को और सात लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से होने के बाद महामारी से मरने वालों की संख्या 102 हो गई है। आज मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पू. चंपारण में एक-एक जबकि दरभंगा और समस्तीपुर में दो-दो लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि कोरोना के साथ ही ये सभी लोग दूसरी कई गंभीर बीमारियों के शिकार थे। उधर एनएमसीएच अस्‍पताल की ओर से बताया गया कि मुजफ्फरपुर के 55 वर्षीय विनय कुमार कोरोना पॉजिटिव और फेफड़ों में संक्रमण था। इन्हें पीएमसीएच से रेफर किया गया था। दूसरी मौत दरभंगा की 38 वर्षीय रुकसाना खातून की हुई है। इसे फेफड़े में कैंसर था। महावीर कैंसर संस्थान से रेफर हुई थी। तीसरी मौत गया के 36 वर्षीय अभिषेक कुमार चौधरी की हुई है। यह भी कई दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित था। इसके अलावा चार मरीजों की मौत हुई है। 

सरकारी विभागों में भी कोरोना की दस्‍तक

दरअसल, बिहार में कोरोना ने अब सरकारी विभागों में भी दस्तक दे दी है, राज्य के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख डॉ. नवीन कुमार सिन्हा और आईजीआईएमएस अस्पताल के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास भी रविवार को कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग, राज्य स्वास्थ्य समिति, कैबिनेट विभाग में अबतक संक्रमित मिले हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग के निदेशक प्रमुख समेत कई स्टाफ संक्रमित पाए गए हैं। कैबिनेट सचिवालय के आइटी प्रशाखा में कार्यरत एक कर्मचारी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। लघु जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय में भी एक संक्रमित मिला है। पंत भवन में भी स्थित आपदा प्राधिकार का एक कर्मचारी पॉजिटिव पाया गया है। 

chat bot
आपका साथी