दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

बिहार में कल से 18 से ऊपर के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

बिहार में 18 साल के ऊपर के लोगों को कल से वैक्सीन दी जाएगी।

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है। राज्य के 18 से 44 साल के ऊपर के लोगों को नौ मई से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। स्वास्थ्य विभाग ने इस बाबत जानकारी दी है।

Akshay PandeySat, 08 May 2021 04:25 PM (IST)

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar CoronaVirus Vaccination for 18 plus aged Persons: बिहार में कोरोना वैक्‍सीन (Covid-19 Vaccination for 18-44 Age group) के लिए इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। राज्‍य सरकार (Bihar Government) ने ऐलान किया है कि नौ मई यानी कल से बिहार में 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो कर दिया जाएगा। इसके लिए जरूरी वैक्‍सीन की डोज बिहार को मिल गई है। बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य महकमे (Bihar Health Department) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी गई है कि राज्‍य को कोरोना वैक्‍सीन की करीब 3.5 लाख डोज मिल गई है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को पूरी तरह मुफ्त में टीका लगाया जाएगा।

 

पहले से रजिस्‍ट्रेशन कराना है जरूरी

18 से 44 वर्ष की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए पहले रजिस्‍ट्रेशन कराना जरूरी है। यह रजिस्‍ट्रेशन कोविन ऐप, आरोग्‍य सेतु ऐप या फिर उमंग ऐप के जरिए किया जा सकता है। रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको किसी पहचान पत्र का ब्‍योरा और मोबाइल नंबर देना जरूरी है। रजिस्‍ट्रेशन के बाद आपको अपने नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में टीकाकरण के लिए स्‍लॉट बुक करना होगा। पहले से रजिस्‍ट्रेशन करा चुके व्‍यक्ति भी स्‍लॉट बुक कर सकेंगे। अभी उन्‍हीं केंद्रों पर स्‍लॉट बुकिंग का ऑप्‍शन मिलेगा, जहां टीकों की खेप उपलब्‍ध करा दी गई है। जैसे-जैसे टीकों की सप्‍लाई अस्‍पतालों तक होगी, स्‍लॉट बुकिंग के लिए अधिक से अधिक जगह पर ऑप्‍शन मिलेगा।

मुफ्त में लगेगा कोरोना से बचाव का टीका

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही फ्री में वैक्सीन देने का ऐलान कर चुके हैं। ऐसे में वैक्सीन की उपलब्धता नहीं हो पाने की वजह से बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण को लेकर बना संशय खत्म हो गया है। बता दें कि बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने अप्रैल महीने की 18 तारीख को ही एक करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति का ऑर्डर सीरम इंस्टीट्यूट को दिया था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.