मार्च के पहले हफ्ते से 50 वर्ष से अधिक वालों को कोरोना वैक्सीन, बाधा आने पर बढ़ सकती है तिथि

प्रदेश में एक मार्च से 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जन को इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इनमें 50 वर्ष से अधिक के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 03:11 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 03:11 PM (IST)
मार्च के पहले हफ्ते से 50 वर्ष से अधिक वालों को कोरोना वैक्सीन, बाधा आने पर बढ़ सकती है तिथि
मार्च से शुरू होगा तीसरे चरण का टीकाकरण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। प्रदेश में एक मार्च से 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जन को इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इनमें 50 वर्ष से अधिक के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जो मधुमेह, बीपी या अन्य गंभीर रोगों से पीडि़त हैं। इसकी सूची तैयार हो चुकी है। हालांकि, इनका वैक्सीनेशन कैसे किया जाएगा इस योजना पर मंथन चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार एक मार्च तक यदि तैयारी पूरी नहीं होती है तो पहले सप्ताह के किसी भी दिन इसे शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी सिविल सर्जन को 28 फरवरी के पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी और  फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन की पहली डोज देने का लक्ष्य दिया गया है।

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार एक मार्च से तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण शुरू होना है। हम तैयारी कर रहे हैं लेकिन अभी तक स्वास्थ्य विभाग से इसकी तिथि घोषित नहीं की गई है। हमें एक मार्च से तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की तैयारी रखने और 28 फरवरी तक स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज और  फ्रंटलाइन वर्कर को प्रथम खुराक देने का कार्य पूरा करने का निर्देश मिला है। हम एक मार्च से तीसरा चरण शुरू करने को तैयार हैं। तीसरे चरण में कोरोना टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी बढ़ाने की योजना है। इसका कारण दो मार्च के बाद फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन की दूसरी डोज देना भी है।

कोरोना उपचार के व्यापक प्रबंध की नहीं रहेगी जरूरत

स्वास्थ्य पदाधिकारियों के अनुसार सरकार की मंशा है कि जल्द से जल्द अधिकतम लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दे दी जाए। इससे कोरोना उपचार के लिए अस्पतालों में की गई विशेष व्यवस्था को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इससे अन्य रोगों से पीडि़त गंभीर रोगियों का इलाज आसानी से हो सकेगा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देशों का अनुपालन कराया जाएगा। हालांकि, 50 वर्ष से अधिक उम्र के रोगियों का कबसे टीकाकरण किया जाएगा, मैं इसकी तिथि घोषित नहीं कर रहा हूं।

राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि एक मार्च से हम तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू करेंगे, लेकिन अभी इसकी कोई तिथि घोषित नहीं की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी