बीमार के लिए ज्यादा जरूरी है कोरोना वैक्सीन, इन रोगों से पीड़ित को सावधान रहने की जरूरत

ब्लड प्रेशर मधुमेह किडनी हृदय कैंसर आदि रोगों से पीड़ित लोग जो नियमित दवा ले रहे हैं वैक्सीनेशन से परहेज कर रहे हैं। इस पर एम्स पटना में को-वैक्सीन के मानव शरीर पर हुए परीक्षण के नोडल पदाधिकारी ने दो टूक कहा इस तरह की बातें निराधार हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:35 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:35 AM (IST)
बीमार के लिए ज्यादा जरूरी है कोरोना वैक्सीन, इन रोगों से पीड़ित को सावधान रहने की जरूरत
कोरोना वैक्सीन को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां से बचने को पढ़ें ये खबर। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: कोरोना वैक्सीन को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां लोगों को डरा रही हैं, जबकि ऐसा नहीं है। ब्लड प्रेशर, मधुमेह, किडनी, हृदय, कैंसर आदि रोगों से पीड़ित लोग जो नियमित दवा ले रहे हैं,  वैक्सीनेशन से परहेज कर रहे हैं। इस पर एम्स पटना में को-वैक्सीन के मानव शरीर पर हुए परीक्षण के नोडल पदाधिकारी सह चिकित्साधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने दो टूक कहा, इस तरह की बातें निराधार हैं। व्यक्ति कोई भी दवा नियमित या अंतराल पर दवा ले रहा हो, कोरोना का टीका लगवा सकता है। को-वैक्सीन का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। 

बीमार लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है कोरोना वैक्सीन

डॉ. सीएम सिंह के अनुसार कोरोना से जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें से अधिसंख्य लोग को-मॉरबिडिटी (कोरोना से इतर अन्य रोग) से पीड़ित थे। इनमें भी शुगर, बीपी, हृदय, किडनी व कैंसर रोगियों की संख्या अधिक है। यही कारण है कि सरकार ने आमजनता से पहले ऐसे रोगियों व सीनियर सिटीजन को टीकाकरण में प्राथमिकता दी है। 

जागरूकता के किए जा रहे प्रयास

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि होर्डिंग-फ्लैक्स व मीडिया के माध्यम से कोरोना वैक्सीन को लेकर फैली भ्रांतियां दूर की जा रही है। बिना आधार वाली खबरों को सच मान खून पतला करने की या अन्य दवाएं लेने के कारण टीकाकरण से परहेज करना उचित नहीं है। 

इन बीमारियों से पीड़ित लोग जरूर लें टीका

- यदि बीपी, शुगर, किडनी, हार्ट, कैंसर आदि  रोगों से पीड़ित हों। 

- किसी भी रोग की कोई भी दवा खा रहे हों।

ये लोग डॉक्टरों की देखरेख में लें 

यदि गंभीर अस्थमा या एलर्जी की शिकायत हो तो डॉक्टर को बताकर उनकी देखरेख में ही टीकाकरण कराएं।

इन्हें अभी नहीं लेनी है वैक्सीन 

-18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी किशोर-किशोरी को। 

हीमोफीलिया-थैलेसीमिया समेत कोई भी ऐसा खून का रोग जिसमें रक्त रुकता नहीं हो। 

- गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं। अभी इन पर परीक्षण नहीं किया गया है। ऐसे में गर्भस्थ या स्तनपान कर रहे शिशु पर उसका असर देखने के बाद ही अनुमति दी जाएगी। 

आइएमए उपाध्यक्ष ने की प्रधान सचिव से प्रचार-प्रसार की मांग 

पटना : कोरोना से सुरक्षा के लिए वैक्सीन किन लोगों को लेनी है और किन्हें नहीं, इसके व्यापक  प्रचार-प्रसार की जरूरत है। इसे देखते हुए आइजीआइएमएस के शासी निकाय के सदस्य सह आइएमए के वरीय उपाध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार सिंह ने कोरोना वैक्सीनेशन पर चल रही गलत  खबरों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को पत्र लिख विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की है। 

chat bot
आपका साथी