बिहार में लक्ष्य से आधे को ही दी गई कोरोना वैक्सीन, मौसम ने दिया साथ तो आज टूटेगा रिकॉर्ड

बिहार में आज 30 हजार पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाव का टीका दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग राज्य में बनाया गया तीन सौ टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण प्रारंभ हो गया है। सोमवार को मौसम के सर्द होने की वजह से टीकाकरण की रफ्तार में कुछ कमी आई थी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 11:25 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:08 PM (IST)
बिहार में लक्ष्य से आधे को ही दी गई कोरोना वैक्सीन, मौसम ने दिया साथ तो आज टूटेगा रिकॉर्ड
बिहार में तीसरे दिन आज कोरोना की वैक्सीन दिया जाना शुरू हो गया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: कोरोना वैक्सीन से देश में राहत तो है पर बिहार वालों के लिए चिंता का विषय अभी भी बना हुआ है। राज्य में अबतक लक्ष्य से आधे लोगों को ही करोना का टीका दिया गया है। बिहार में आज यानी मंगलवार को एक बार फिर 30 हजार पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाव का टीका दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग राज्य में बनाया गया तीन सौ टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण प्रारंभ हो गया है।

राज्य में दो दिन में 33 हजार को दिया गया टीका

देश के साथ ही प्रदेश में 16 जनवरी से पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हुई है। 16 तारीख को पहले दिन विभाग ने तकरीबन 18122 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया। इसके एक दिन बाद 18 जनवरी को 14 हजार 700 से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि महज दो दिन में 33 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है।

स्वास्थ्य मंंत्री बोले-लाई जाएगी अभियान में तेजी

विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सोमवार को 28 हजार को टीका देने का लक्ष्य था, परंतु मौसम के अत्याधिक सर्द होने की वजह से टीकाकरण की रफ्तार में कुछ कमी आई और लक्ष्य के विपरीत 52 फीसद लोगों को टीका दिया जा सका। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस अभियान में तेजी आएगी। जैसे ही मौसम कुछ सामान्य होगा पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मी खुद ब खुद टीकाकरण को आएंगे। 

जिन्हें दिया गया टीका, उन्हें 28 दिन बाद दी जाएगी दूसरी डोज

स्वास्थ्य विभाग ने आधिकारिक जानकारी दी कि राज्य में कोविशिल्ड और कोवैक्सिन दोनों ही टीके का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका दिया जा चुका है उन्हें 28 दिन बाद इसकी दूसरी डोज दी जाएगी। वहीं कोरोना से बचाने के लिए अभियान को भी पहले से ज्यादा तेज किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी