कोरोना वैक्सीनेशन का उद्घाटन समारोह होगा भव्य, आइजीआइएमएस में सरकार ने किए खास इंतजाम

Corona Vaccination in Bihar आइजीआइएमएस में आठ बाई 12 के एक से अधिक तोरणद्वार बनाने के साथ देश भर के कोरोना टीकाकरण स्थलों में देखी जा सकेगी व्यवस्था एईएफआइ समेत सरकार के वरीय अधिकारी तक करेंगे निगरानी मुख्यसचिव खुद देखेंगे प्रदेश की व्यवस्था

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 06:59 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 09:08 AM (IST)
कोरोना वैक्सीनेशन का उद्घाटन समारोह होगा भव्य, आइजीआइएमएस में सरकार ने किए खास इंतजाम
कोरोना टीकाकरण का कल होगा शुभारंभ। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना नामक जिस महामारी से दुनिया परेशान थी, 10 माह बाद अब देश को उससे छुटकारे की उम्मीद नजर आ रही है। शनिवार से प्रदेश समेत पूरे देश में शुरू होने वाला कोरोना वैक्सीनेशन अभियान प्रदेश में भव्य समारोह के रूप में मनाया जाएगा। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में मुख्यमंत्री शनिवार सुबह पौने 11 बजे जब इसका उद्घाटन करेंगे, उस समारोह को भव्य बनाने की पूरी व्यवस्था की गई है। इसके लिए सरकार ने खुद अपना इवेंट मैनेजर भेजा है, जो हाईटेक व्यवस्था कर रहे हैं।

यहां एक ओर तोरणद्वार व साफ-सफाई की जा रही है तो दूसरी ओर बड़ी स्क्रीन वाला टीवी और वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग आदि की उच्च स्तरीय व्यवस्था की जा रही है। इसका कारण भी है, एक ओर यहां खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे तो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां की व्यवस्था देखेंगे। इस दौरान वह वैक्सीन लेने वाले कुछ लोगों से बातचीत भी कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री आइजीआइएमएस से ही प्रदेश को करेंगे संबोधित

देश-प्रदेश में कोरोना वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाहें उड़ाई जा रही है। यूं तो प्रशासन ने अफवाह फैलाने वालों पर तुरंत कार्रवाई की व्यवस्था की है। दूसरी ओर एक दिन पूर्व यानी शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री और प्रधान सचिव समेत स्वास्थ्य विभाग के तमाम वरीय पदाधिकारी वैक्सीनेसन और उसकी व्यवस्था समेत तमाम तरह की शंकाओं का समाधान करेंगे। वहीं शनिवार को टीकाकरण शुरू होने के बाद खुद मुख्यमंत्री वैक्सीनेसन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस कार्यक्रम को पूरी तरह सफल बनाकर कोरोना को मिटाने की अपील करेंगे।

जहां होना है वैक्सीनेसन, हो रही साफ-सफाई

यूं तो टीकाकरण स्थल पर तैयारियों से आइजीआइएमएस प्रशासन का कोई वास्ता नहीं है। सबकुछ सरकार द्वारा नियुक्त इवेंट मैनेजर और उनकी टीम कर रही है। बावजूद इसके मुख्यमंत्री के आगमन और मुख्यमंत्री के ऑनलाइन रहने के चलते संस्थान के अधिकारी साफ-सफाई समेत अन्य व्यवस्थाएं करा रहे हैं।

आज आएगा वैक्सीन लेने का न्योता

पहले दिन जिले के जिन 17 केंद्रों पर 17 सौ लोगों का टीकाकरण होना है, उन्हें शुक्रवार को ही कोविन पोर्टल से स्वत: मैसेज चला जाएगा। यह संदेश एक प्रकार से दावत के आमंत्रण जैसा ही होगा। इसमें पंजीकृत चिकित्साकर्मी को टीकाकरण स्थल, समय और तिथि की सूचना देते हुए नीचे, ससमय पहुंचने का आग्रह होगा। सबसे नीचे लिखा होगा कि आप सादर आमंत्रित हैं।

chat bot
आपका साथी