बिहार में अब तक पांच लाख लोगों को लगा कोरोना का टीका, अगले माह से और तेज होगी रफ्तार

बिहार में शुक्रवार को 10 हजार लोगों को दी गई वैक्सीन की डोज 1600 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन का दूसरा टीका मुख्यमंत्री ने कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की चर्चा करते हुए कहा कि अगले माह से यह काम और गति पकड़ेगा सभी का टीकाकरण होगा

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 08:40 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 08:40 AM (IST)
बिहार में अब तक पांच लाख लोगों को लगा कोरोना का टीका, अगले माह से और तेज होगी रफ्तार
बिहार में काफी तेजी से हो रहा कोरोना का टीकाकरण। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Corona Vaccination Update News: बिहार में कोरोना टीकाकरण का काम काफी तेजी से चल रहा है। टीकाकरण के आंकड़ों पर गौर करें तो बिहार पूरे देश में नंबर वन बनकर सामने आया है। प्रदेश में शुक्रवार को 10023 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। इनके अलावा 8268 फ्रंटलाइन वर्कर (Frontline Worker) और 155 हेल्थ वर्कर (Health Worker) ने आज पहली डोज ली। प्रदेश में अब तक 550299 का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने कहा है कि अगले माह से कोरोना टीकाकरण की गति और तेज की जाएगी।

बिहार में हो रहा कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन का इस्‍तेमाल

राज्य स्वास्थ्य समिति (State Health Society, Bihar) ने शुक्रवार को जानकारी दी कि प्रदेश में टीकाकरण के लिए 353 केंद्र बनाए गए। जहां 10023 लोगों का टीकाकरण हुआ। टीकाकरण के क्रम में 8268 फ्रंटलाइन वर्कर में 7410 को कोविशील्ड (Covishield) और 1013 को कोवैक्सीन (Covaccine) की डोज दी गई। पहली डोज लेने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड की डोज दी गई।

अब तक करीब पांच लाख लोगों को लग चुका कोरोना का टीका

स्वास्थ्य समिति के अनुसार राज्य में अब तक 397491 हेल्थ वर्कर, 117789 फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण किया जा चुका है। विधायक दल की बैठक से लौटने के क्रम में मुख्यमंत्री ने कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की चर्चा करते हुए कहा कि अगले माह से यह काम और गति पकड़ेगा। सभी का टीकाकरण होगा। पूरी तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर कोरोना से जूझने को ले राज्य व केंद्र सरकार द्वारा काम किया जा रहा है।

टीकाकरण में पूरे देश में नंबर एक पर चल रहा बिहार

कोरोना के टीकाकरण के मामले में राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जारी रैंकिंग में बिहार लगातार दो बार टॉप पर रह चुका है। बिहार के बाद त्रिपुरा और मध्‍य प्रदेश जैसे राज्‍यों का स्‍थान है। यह आंकड़ा कुल आबादी के आधार पर टीकाकरण कराने वालों के प्रतिशत के लिहाज से तैयार किया गया है। वैसे संख्‍या के मामले में देखें तो सबसे अधिक लोगों का महाराष्‍ट्र में टीकाकरण हो रहा है।

chat bot
आपका साथी