सेंटर पर भी तय होगी वैक्सीन के लिए मरीजों की पात्रता

पटना। कोरोना से बचाव को एक मार्च से चलने वाले टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की तैयारियों की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 02:42 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 02:42 AM (IST)
सेंटर पर भी तय होगी वैक्सीन के लिए मरीजों की पात्रता
सेंटर पर भी तय होगी वैक्सीन के लिए मरीजों की पात्रता

पटना। कोरोना से बचाव को एक मार्च से चलने वाले टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की तैयारियों को अंजाम देने के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग की। इसमें 45 से 59 वर्ष के गंभीर रोगियों की पात्रता और उनके पंजीयन की व्यवस्था पर विशेष चर्चा हुई। फिलहाल, निर्णय हुआ है कि देश के किसी राज्य में इलाज कराने वालों को वहां के डॉक्टर के प्रमाणपत्र पर वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे लोगों का पंजीयन ऑन द स्पॉट टीकाकरण केंद्र पर भी किया जाएगा। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति अपने प्रिस्क्रिप्शन लेकर जाता है तो सेंटर पर उपस्थित डॉक्टर भी उनकी पात्रता प्रमाणित कर सकते हैं। वहीं, एक जनवरी 2022 तक 60 वर्ष पूरे करने वाले या उससे अधिक उम्र के लोग ऑनलाइन पंजीयन कर टीकाकरण करा सकेंगे। उन्हें केवल अपने साथ आधार कार्ड या कोई अन्य पहचानपत्र ले जाना होगा जिसमें जन्मतिथि जरूर हो।

एक जनवरी 2022 से होगी आयु की गणना :

शनिवार की दोपहर 12 बजे भारत सरकार के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के स्वास्थ्य विभाग स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी करेगा। अभी तक स्वास्थ्य अधिकारियों को यह स्पष्ट नहीं है कि मरीज पहले से ऑनलाइन पंजीयन कैसे करा सकेंगे। इसके अलावा 60 या उससे अधिक उम्र के लोगों का ऑफ लाइन पंजीयन होगा कि नहीं, यह स्पष्ट नहीं है। शुरुआत में नौ केंद्रों पर होगा टीकाकरण :

पहले दिन सीमित केंद्रों पर तीसरे चरण का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद तैयारियों के हिसाब से 16 और इसके बाद लगातार टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वीडियो कांफ्रेंसिंग में सभी सिविल सर्जनों के अलावा विभिन्न मेडिकल कॉलजों व संस्थानों के अधिकारी शामिल थे।

--------------------

आज और कल नहीं होगा टीकाकरण :

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि तीसरे चरण की तैयारियां करने के लिए शनिवार व रविवार को प्रदेश में टीकाकरण नहीं किया जाएगा। दोनों दिन ड्राई रन चला तैयारियां परखनी हैं। इसकी तैयारियां की जा रही है लेकिन अभी इसका समय तय नहीं किया गया है। तीसरे चरण पर मंथन :

- प्रधान सचिव ने सिविल सर्जनों समेत सभी संस्थानों के चिकित्साधीक्षकों के साथ की वीडियो कांफ्रेंसिंग

- 45 से 59 वर्ष के लोग देश में जहां भी इलाज करा रहे हों, वहां के डॉक्टर का प्रमाणपत्र होगा मान्य

chat bot
आपका साथी