बिहार में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को देख बदली व्यवस्था, सभी एयरपोर्ट पर होगा कोविड टेस्ट

ओमिक्रोन के खतरों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग ने जिलों को अधिक से अधिक कोविड टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं। जिलों को अस्पतालों में आक्सीजन आइसीयू की उपलब्धता की समीक्षा करने को भी कहा गया है।

Akshay PandeyWed, 01 Dec 2021 09:39 PM (IST)
बिहार के सभी एयरपोर्ट पर अब होगी कोरोना की जांच। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग ने जिलों को अधिक से अधिक कोविड टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं। जिलों को अस्पतालों में आक्सीजन, आइसीयू की उपलब्धता की समीक्षा करने को भी कहा गया है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि आक्सीजन और आइसीयू बेड में पूर्व से प्रशिक्षित तकनीकी कर्मियों को तैनात करने की कवायद शुरू कर दी जाए। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय से बिहार के पासपोर्ट पर विदेश से लौटने वाले चार हजार यात्रियों को ट्रैक कर उनकी जांच कराने के निर्देश भी विभाग ने जारी किए हैं। 


जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बुधवार को जिलाधिकारियों और सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर उन्हें नए कोरोना वैरिएंट के खतरों से आगाह किया साथ ही समय रहते आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। बैठक में शामिल सूत्रों ने बताया कि पटना के साथ ही गया और दरभंगा के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे हर हाल में एयरपोर्ट के रास्ते आने वाले यात्रियों की कोविड जांच शुरू कर दें। जहां जितनी टीमों की आवश्यकता हो उनका गठन कर दिया जाए। 

दो दिन में विदेश से आए लोगों की जांच

जिलों को निर्देश दिए गए कि प्रत्येक दिन दो लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जाएं। अस्पतालों में मौजूदा व्यवस्था की फिर से समीक्षा कर लें और यदि कहीं कोई कमी पाई जाती है तो उसे दुरुस्त कर लिया जाए। जिन देशों में ओमिक्रोन के मरीज मिले हैं उन देशों से लौटे लोगों की जांच कर उन्हें क्वारंटाइन भी करने की व्यवस्था की जाए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलों को निर्देश दिए गए कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन चार हजार बिहार के बने पासपोर्ट से स्वदेश लौटे यात्रियों की सूची बिहार सरकार को सौंपी है उन्हें दो दिन के अंदर ट्रेस कर उनकी कोविड जांच कराना सुनिश्चित करें। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.