नए वैरिएंट ओमिक्रोन आशंका के बीच दुबई से पटना लौटे दो कोरोना संक्रमित, तलाशी जा रही कांटैक्ट हिस्ट्री

सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि पति-पत्नी की रिपोर्ट पाजिटिव आई है लेकिन साथ रहे दोनों बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव है। ऐसे में उनके सीधे संपर्क में आए सात लोगों समेत पूरे परिवार के नमूने दोबारा आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:42 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:42 PM (IST)
नए वैरिएंट ओमिक्रोन आशंका के बीच दुबई से पटना लौटे दो कोरोना संक्रमित, तलाशी जा रही कांटैक्ट हिस्ट्री
पटना में दुबई से लौटे दो ने चिंता बढ़ा दी है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के दस्तक देने के बाद विदेश से आए लोगों की जांच के क्रम में एक परिवार के चार लोगों में दो की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। नेहरू नगर निवासी यह परिवार दस दिन पूर्व पारिवारिक आयोजनों में शामिल होने दुबई से आया है। सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि पति-पत्नी की रिपोर्ट पाजिटिव आई है, लेकिन साथ रहे दोनों बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव है। ऐसे में उनके सीधे संपर्क में आए सात लोगों समेत पूरे परिवार के नमूने दोबारा आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं। दोबारा बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उन्हें सुरक्षित माना जाएगा। इन लोगों की कांटैक्ट हिस्ट्री तलाश कर जांच कराई जाएगी। दुबई से आए परिवार के लोगों के नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे। 

विदेश से आए 570 लोगों में से 50 प्रतिशत की जांच नहीं

केंद्र ने 17 नवंबर के बाद विदेश से पटना आए 570 लोगों की सूची स्वास्थ्य विभाग को सौंपी है। इनमें 50 प्रतिशत की जांच नहीं हो सकी है। 20 प्रतिशत लोगों से अब तक संपर्क नहीं हो सका है। नेहरू नगर निवासी परिवार भी इसी श्रेणी में था। अब उनमें से दो की रिपोर्ट पाजिटिव आने से उनके साथ स्वजनों पर भी खतरा बढ़ गया है। मेडिकल टीम ने विदेश से आए अन्य लोगों की तलाश तेज कर दी है।

बिहार में और बढ़ सकते हैं कोरोना से मौत के आंकड़े

बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़े और बढ़ सकते हैं। अभी भी कई आवेदन लंबित हैं, जिनकी जांच चल रही है। सरकार ने सभी जिलों के डीएम व सिविल सर्जन को लंबित आवेदनों की जांच कर जल्द भेजने को कहा है। इसके बाद राज्यस्तरीय समिति इसकी समीक्षा करेगी। आगे जितने आवेदन स्वीकार होंगे उस हिसाब से मृतकों की सूची फिर अपडेट की जाएगी। दरअसल, कोरोना की वजह से जिन लोगों की मौत हुई है उन्हें आर्थिक लाभ पहुंच सके, इसे ध्यान में रखकर सूची अपडेट की जा रही है। सरकार की ओर से 2424 मृतकों की सूची अपडेट की गई है। कई लोगों के आवेदन निरस्त भी किए गए हैं। ऐसे करीब 50 से अधिक आवेदन हैं। इन लोगों को मुआवजा देने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी