बिहार में सड़क व पुल के मेगा प्रोजेक्ट पर कोरोना का असर, इन निर्माण कार्यों के लिए मिलेगी नई तारी

कोरोना का असर सूबे की मेगा सड़क व पुल परियोजनाओं पर बड़े स्तर पर हुआ है। काम ठप होने की स्थिति में अब इन्हें नई तारीख मिलनी तय है। इसके लिए भी अभी लगभग पखवाड़े भर का इंतजार करना होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:05 AM (IST)
बिहार में सड़क व पुल के मेगा प्रोजेक्ट पर कोरोना का असर, इन निर्माण कार्यों के लिए मिलेगी नई तारी
बिहार में सड़क व पुल के मेगा प्रोजेक्ट पर भी कोरोना का असर पड़ा है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : कोरोना का असर सूबे की मेगा सड़क व पुल परियोजनाओं पर बड़े स्तर पर हुआ है। काम ठप होने की स्थिति में अब इन्हें नई तारीख मिलनी तय है। इसके लिए भी अभी लगभग पखवाड़े भर का इंतजार करना होगा। तय लक्ष्य के हिसाब से इस वर्ष जुलाई में राजधानी के दीघा से एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट तक गंगा पथ का निर्माण कार्य पूरा होना था पर अब यह काम जुलाई में पूरी नहीं हो पाएगा। इस बारे में मॉनीटरिंग से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि प्रोजेक्ट के काम में लगे बड़ी संख्या में मजदूर और इंजीनियर बीमार पड़ गए हैैं। उनका आना अभी बंद है। व्हेकुलर अंडर पास (वीयूपी) का काम ऑक्सीजन की वजह से बंद पड़ा है पर उम्मीद है कि जल्द ही आपूर्ति सामान्य हो जाएगी। बहुत जगहों से निर्माण सामग्री आनी थी पर अभी आना शुरू नहीं हुआ है। वैसे कोशिश की जा रही है कि जल्द काम आरंभ करा दिया जाए।

बिहटा-सरमेरा प्रोजेक्ट में पांच ड्राइवर की हो चुकी है कोरोना से मौत

राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी बिहटा-सरमेरा प्रोजेक्ट का काम अब बहुत कम बचा है। पर इसे भी नया लक्ष्य दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के साथ संकट है कि निर्माण कार्य में लगे पांच बड़े वाहनों के ड्राइवर की कोरोना से मौत हो गई है। प्रोजेक्ट से जुड़े इंजीनियर भी बीमार हो गए हैैं। ऐसे में काम लगभग ठप हो गया है।

छह लेन गंगा ब्रिज का काम भी तय लक्ष्य के हिसाब से नहीं

कच्ची दरगाह से बिदुपुर के बीच गंगा पर बन रहे छह लेन पुल का निर्माण का कार्य भी लक्ष्य के हिसाब से नहीं चल रहा। वैसे इसकी पूर्णता की तारीख बढ़ाई जानी है। ऑक्सीजन की उपलब्धता नहीं हो पाने की वजह से काम ठप है। 

एनच-82 का काम 17 से आरंभ होने की उम्मीद

गया-राजगीर-बिहारशरीफ (एनएच-82)का काम भी कोरोना की वजह से प्रभावित था। मजदूर नहीं आ रहे थे। इस प्रोजेक्ट के बारे में मुख्यालय को सूचना मिली है कि कुछ मजदूर आए हैैं। उम्मीद है कि 17 मई से काम शुरू हो जाएगा। 

chat bot
आपका साथी