एनएचएम कर्मियों को करनी होगी प्रदर्शन की चिंता, वरना नहीं होगा अनुबंध नवीनीकरण

ष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारियों को भी अब अपने प्रदर्शन की चिंता करनी होगी। निर्धारित मापदंड पर अगर वे खरे नहीं उतरते हैं तो उनका अनुबंध नवीनीकरण नहीं किया जाएगा।

By Edited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 09:36 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 09:49 AM (IST)
एनएचएम कर्मियों को करनी होगी प्रदर्शन की चिंता, वरना नहीं होगा अनुबंध नवीनीकरण
एनएचएम कर्मियों को करनी होगी प्रदर्शन की चिंता, वरना नहीं होगा अनुबंध नवीनीकरण
पटना, जेएनएन। स्वास्थ्य कार्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के कर्मियों के लिए एक विशेष गाइडलाइन तैयार की गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कार्य करने वाले कर्मियों को अब बेहतर प्रदर्शन करना होगा। निर्धारित प्रदर्शन में महज 15 फीसद का अंतर ही मान्य होगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा निर्णय लेने के बाद ही कुछ संभव हो पाएगा।

इससे ज्यादा खराब प्रदर्शन होने पर संबंधित कर्मचारियों का अनुबंध रिन्यूअल नहीं होगा। इस बाबत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर सचिव एवं मिशन निदेशक मनोज झलानी ने सभी राज्यों को विशेष निर्देश दिया है। इसमें बताया गया हैं कि सरकारी स्वास्थ्य कार्यक्रमों के माध्यम से समुदाय का गुणवत्तापूर्ण सेवाओं तक आसानी से पहुंच एवं समुदाय स्तर पर उपलब्धता सुनिश्चित कराना है।

राज्य से प्रखंड तक कर्मचारी होंगे प्रभावित
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत हर नोडल ऑफिसर, कंसल्टेंट व अन्य कर्मचारियों की नौकरी के अनुबंध का नवीनीकरण तय मानक के अनुसार होगा। इस नियम से राज्य स्वास्थ्य समिति एवं जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से भर्ती सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड स्तर के अधिकारी, हेल्थ मैनेजर, मिशन मैनेजर आदि प्रभावित होंगे।

प्रदर्शन मानक में बदलाव कर सकते हैं राज्य
भारत सरकार द्वारा तय एनएचएम स्वास्थ्य कर्मियों के लिए तय किए गए प्रदर्शन मानक में राज्य द्वारा बदलाव किया जा सकता है। लेकिन तय मानकों में राज्य द्वारा केवल 15 प्रतिशत की ही कमी करने का प्रावधान होगा। जबकि इसमें 100 प्रतिशत तक की वृद्धि राज्य सरकार द्वारा की जा सकेगी।
chat bot
आपका साथी